वडोदरा : पावागढ़ और कुबेर भंडारी तीर्थ स्थलों की सफाई के लिए वड़ोदरा निगम ने 123 सफाई कर्मचारियों को भेजा 

स्वच्छता अभियान में वाटर जेट और स्क्रबर का इस्तेमाल किया गया

वडोदरा : पावागढ़ और कुबेर भंडारी तीर्थ स्थलों की सफाई के लिए वड़ोदरा निगम ने 123 सफाई कर्मचारियों को भेजा 

राज्य सरकार द्वारा 22 अप्रैल से प्रदेश भर के पवित्र तीर्थ स्थलों पर सघन सफाई अभियान शुरु किया गया है। इसके तहत पावागढ़ और कुबेर भंडारी यात्राधाम में सफाई अभियान में वडोदरा निगम के दो एएमसी, चार सुपरवाइजर और 123 सफाई कर्मचारियों को ड्यूटी पर भेजा गया है।

मंदिरों को ही नहीं बल्कि मंदिरों और परिसर को जोड़ने वाली सड़कों को भी साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए गए हैं

तीर्थयात्री तीर्थ स्थलों में अच्छी साफ-सफाई की उम्मीद करते हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने पूरे भारत में स्वच्छता का कदम बढ़ाया है। मंदिरों को ही नहीं बल्कि मंदिरों और परिसर को जोड़ने वाली सड़कों को भी साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके भाग रूप में, गुजरात पवित्र तीर्थ विकास बोर्ड और सरकार का गुजरात पर्यटन निगम द्वारा 22-04-2023 को यात्राधाम सफाई अभियान चलाया गया है। इस सफाई अभियान के तहत सरकार ने वड़ोदरा नगर निगम को पावागढ़ और वडोदरा शहर के निकट स्थित तीर्थ स्थल कुबेर भंडारी (करनाली) में होने वाले सफाई अभियान में सहभागी बनाया है। जिसमें दक्षिण एवं पश्चिम क्षेत्र से पावागढ़ में दो पर्यवेक्षक एवं 65 सफाई कर्मचारी तथा उत्तर एवं पूर्व क्षेत्र से कुबेर भंडारी (करनाली) से दो पर्यवेक्षक एवं 58 सफाई कर्मचारी आवंटित किये गये हैं

लाइट, मशीनरी एवं डस्टबिन की व्यवस्था की जायेगी

तीर्थ स्थान पर सफाई अभियान के तहत सफाई कार्य सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए सहायक मनपा आयुक्त (पश्चिम जोन) सुरेश एस. तुवर को पावागढ़ यात्राधाम तथा सहायक मनपा आयुक्त (पूर्व जोन) फताभाई बारिया को कुबेर भंडारी (करनाली) यात्राधाम के सफाई अभियान का समन्वय करना होगा। उल्लेखनीय है कि सफाई के लिए आवश्यकतानुसार लाइट, मशीनरी एवं डस्टबिन की व्यवस्था की जायेगी। साथ ही एकत्र किए गए कचरे को सुरक्षित रूप से स्थानीय प्राधिकरण द्वारा निर्दिष्ट डंपिंग साइट पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। सफाई अभियान के दौरान वाटर जेट और स्क्रबर का भी इस्तेमाल किया गया है।

Tags: Vadodara