सूरत :  फोस्टा चुनाव समिति द्वारा 15 मई तक चुनाव कराने की तैयारी

मार्केट के अध्यक्ष और मंत्री को ही होगा मतदान का अधिकार, कपडे का व्यापारी ही चुनाव लड़ सकेगा 

सूरत :  फोस्टा चुनाव समिति द्वारा 15 मई तक चुनाव कराने की तैयारी

सालासर मार्ग, रिंग रोड, कमेला दरवाजा, बेगमबाडी व सारौली समेत 5 जोन से 194 मार्केटों के 41 डायरेक्टर्स का होगा चुनाव

सूरत के कपड़ा मार्केट की मुख्य संस्था फेडरेशन ऑफ सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स के 12 साल बाद चुनाव कराने के लिए चुनाव समिति के सदस्यों का गठन किया गया। बृजमोहन अग्रवाल, अशोक जैन, महेन्द्र पाल खुराना, शंभु कुमार पोद्दार और गुरूमुख कुंगवानी को चुनाव समिति का सदस्य बनाने के साथ उन्हें फोस्टा चुनाव की नियमावली बनाने और चुनाव कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

आगामी फोस्टा के चुनाव के लिए रिंग रोड जोन, सालासर जोन मार्ग, बेगम बाडी जोन, कमेला जोन व सारोली जोन समेत पांच जोन बनाए गए हैं। इन पांच जोन में चुनाव होने के बाद इन जोन के मार्केट अध्यक्ष और मंत्री फोस्टा चुनाव के लिए मतदाता होंगे।

फोस्टा चुनाव समिति के सदस्य गुरूमुख कुंगवानी ने फोस्टा चुनाव के संदर्भ में जानकारी देते हुए कहा कि प्रति जोन मार्केट के हिसाब से  प्रतिनिधि का चयन किया जाएगा। इस बार फोस्टा चुनाव में केवल पांच जोन के मार्केट एसोसियेशन के अध्यक्ष और मंत्री को ही मतदान का अधिकार होगा। मार्केट के अध्यक्ष व मंत्री कपड़े का व्यापार नही करते हैं फिर भी मतदान कर सकते हैं मगर फोस्टा चुनाव में पद के लिए उम्मीदवारी नहीं कर सकेंगे। फोस्टा चुनाव का प्रतिनिधि कपड़े का व्यापारी होना चाहिए। मार्केट के अध्यक्ष–मंत्री फोस्टा के समांतर या समान उद्देश्य वाली एसोसियेशन का सदस्य या प्रतिनिधि उम्मीदवारी नहीं कर सकेंगे। दो मार्केट में अध्यक्ष–मंत्री पद पर होने पर एक ही मार्केट से मतदान कर सकेंगे। पैनल प्रथा मान्य नहीं होगी तथा प्रति मार्केट एक ही उम्मीदवार फार्म भर सकेंगे।

फोस्टा द्वारा बनाई गई नियमावली के अनुसार चुनाव 15 मई तक करवाने की बात रखी है। मार्केटों की बढ़ती संख्या को देखते हुए फोस्टा का विस्तार किया गया है। सभी मार्केट एसोसियेशन को प्रतिनिधत्व मिले ये देखते हुए 5 जोन से डायरेक्टर्स की संख्या 31 से 41 की गई है। सालासर जोन के 39 मार्केट से 8 डायरेक्टर, बेगमावाडी जोन के 38 मार्केट से 8 डायरेक्टर, रिंग रोड जोन के 47 मार्केट से 10 डायरेक्टर, कमला दरवाजा जोन के 40 मार्केट से 8 डायरेक्टर तथा सरोली जोन के 30 मार्केट से 7 डायरेक्टर्स का चुनाव होगा।