गुजरात : नर्मदा परिक्रमा के लिए आए लोगों के साथ हादसा, सूरत से आए लोगों की नाव पलटी

मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इस नाव में लाइफ जैकेट तक नहीं था, बिना इंजन के नाव में 6 तीर्थयात्री बैठे थे

गुजरात : नर्मदा परिक्रमा के लिए आए लोगों के साथ हादसा, सूरत से आए लोगों की नाव पलटी

नर्मदा परिक्रमा पूर्ण होने में मात्र एक दिन शेष है। वहीं नर्मदा परिक्रमा के लिए सूरत से आए लोग जिस नाव में बैठे थे, वह पलट जाने की जानकारी सामने आई है। बिना इंजन के नाव में 6 तीर्थयात्री बैठे थे। मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इस नाव में लाइफ जैकेट तक नहीं था।

नर्मदा परिक्रमा के लिए नाव पर सवार व्यक्ति की नाव पलट गई

सूरत से नर्मदा की परिक्रमा करने आए कुछ श्रद्धालुओं के साथ हादसा हो गया है। नर्मदा परिक्रमा के लिए नाव पर सवार व्यक्ति की नाव पलट गई। हालांकि नर्मदा जिला प्रशासन द्वारा तैनात एसडीआरएफ की टीम ने इन सभी लोगों को बचा लिया। लोगों को डूबने से बचाने के लिए एसडीआरएफ की टीम ने तुरंत स्विमिंग प्रोटेक्शन रिंग लगा दी। जिसके बाद सभी को एसडीआरएफ की बोट में बचा लिया गया।

प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए नावों की व्यवस्था की है

परिक्रमा के लिए आने वाले श्रद्धालु इन नावों में बिना किसी सुरक्षा उपकरण के बैठते हैं। प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए नावों की व्यवस्था की है, लेकिन तीर्थयात्री जल्दबाजी में नदी पार करने के लिए ऐसी नावों का सहारा लेते हैं। जिससे इस तरह के हादसे होते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। वहीं बुधवार को तड़के हादसा भी हो गया। हालांकि गनीमत रही कि सभी लोगों को बचा लिया गया।

इसकी परिक्रमा का बड़ा महत्व माना जाता है

महत्वपूर्ण बात यह है कि नर्मदा नदी के तट पर अनेक प्राचीन तीर्थ स्थल और नगर स्थित हैं। हिन्दू पुराणों में इसे रीवा नदी कहा गया है। इसकी परिक्रमा का बड़ा महत्व माना जाता है। नर्मदा परिक्रमा का एक और महत्व है। कहा जाता है कि गंगा में स्नान, यमुना स्पर्श और नर्मदा के दर्शन मात्र से मानव पवित्र हो जाता हैं। हर साल लाखों लोग नर्मदा नदी की परिक्रमा कर धन्य होते हैं। लिहाजा इस साल भी नर्मदा परिक्रमा के लिए लोगों का तांता लगा है। इस साल 22 मार्च से नर्मदा परिक्रमा शुरू हो चुकी है और अब नर्मदा परिक्रमा पूरी होने में सिर्फ एक दिन बचा है। हालांकि, इससे पहले एक बड़ा हादसा हुई, लेकिन सौभाग्य से सभी को सुरक्षित बचा लिया गया। 

Tags: Narmada