प्रीमियर हैंडबॉल लीग में शामिल हुए गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश और गर्वित गुजरात

पहला सीजन शुरू होने में दो महीने से भी कम समय शेष है

प्रीमियर हैंडबॉल लीग में शामिल हुए गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश और गर्वित गुजरात

मुंबई, 19 अप्रैल (हि.स.)। प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) का पहला सीजन शुरू होने में दो महीने से भी कम समय शेष है, ऐसे में दक्षिण एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन से स्वीकृत और एशियन हैंडबॉल फेडरेशन (एएचएफ) से संबद्ध पीएचएल की यात्रा में दो नई टीमें शामिल हो गई हैं।

लीग के उद्घाटन संस्करण में महाराष्ट्र आयरनमेन को शामिल करने के बाद पीएचएल ने गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश और गर्वित गुजरात को क्रमशः दूसरी और तीसरी फ्रेंचाइजी बनाने की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश की टीम का स्वामित्व अलीगढ़ के पावना ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के पास होगा, जिसके प्रमुख स्वप्निल जैन होंगे। कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत जैन की गहरी रुचि शिक्षा, खेल, उद्योग और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में है और वह समाज में योगदान देने के लिए विभिन्न तरीकों से सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। गोल्डन ईगल्स से पहले, जैन का खेलों में प्रमुख निवेश एस्कस क्रिकेट के रूप में था, जो क्रिकेट बैट और अन्य सामान बनाती है।

पावना ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक स्वप्निल जैन ने प्रीमियर हैंडबॉल लीग का हिस्सा बनने के अपने फैसले पर कहा, "हैंडबॉल एक लोकप्रिय खेल है, और भारत के अधिकतर स्कूलों ने इसे अपने खेल पाठ्यक्रम में शामिल किया है। लेकिन इसकी लोकप्रियता समय के साथ फीकी पड़ गई है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हैंडबॉल अपने मुकाम को फिर से हासिल करे, और पीएचएल के साथ हाथ मिलाकर हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। बतौर कंपनी, हम लंबे समय से खेल उपकरण निर्माण में निवेश कर रहे हैं, और हम युवाओं को खेल के करीब लाकर उनके जीवन में बदलाव लाना चाहते हैं।"

दूसरी ओर, भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रूप कुमार नायडू की अध्यक्षता में गर्वित स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (जीएसपीएल) ने गर्वित गुजरात के रूप में खेलों में पहली बार निवेश किया है। संगठन के संस्थापक और निदेशक के रूप में कार्य कर रहे नायडू हैंडबॉल के साथ वर्ष 1979 से जुड़े हुए हैं, और वह उसी वर्ष अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदार्पण करने वाली पहली भारतीय हैंडबॉल टीम का भी हिस्सा थे। 1979 और 1987 के बीच अपने करियर के दौरान नायडू ने 1982 में नई दिल्ली में आयोजित एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

पेशेवर खेल जीवन से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद नायडू ने विभिन्न क्षमताओं के साथ भारतीय खेलों के इको-सिस्टम में योगदान देना जारी रखा है। वह 1990-97 से साई/सरकारी पर्यवेक्षक के रूप में हैंडबॉल की चयन समिति का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने साई, नई दिल्ली में तीन दशकों से अधिक समय तक बतौर खेल प्रशासक भी काम किया है।

जीएसपीएल के संस्थापक और निदेशक रूप कुमार नायडू ने प्रीमियर हैंडबॉल लीग के साथ अपने जुड़ाव के बारे में कहा, "मैं शुरुआत से ही भारत के हैंडबॉल इको-सिस्टम का हिस्सा रहा हूं। हैंडबॉल एक लंबे समय से धूप रूपी इस अवसर का इंतजार कर रही है और प्रीमियर हैंडबॉल लीग यही वो मौका है। शीर्ष स्तर पर हैंडबॉल खेलने के बाद मेरा फर्ज है कि इस खेल को वापस दूं और इसको आवश्यक पहचान दिलाऊं।"

उन्होंने यह भी कहा, "जब टीम चुनने का सवाल था, तो गुजरात मेरे लिए एक स्वत: पसंद था। मैं 2013 से 2017 तक गांधीनगर (गुजरात) में साई के पश्चिमी रीजन का निदेशक था। मेरे कार्यकाल के दौरान हैंडबॉल राष्ट्रीय स्तर पर गुजरात राज्य के लिए लगातार पदक जीतने वाले खेलों में से एक बन गया था। प्रीमियर हैंडबॉल लीग की गुजरात फ्रेंचाइजी को संभालने से मुझे गुजरात के हैंडबॉल इको-सिस्टम के लिए कुछ सकारात्मक योगदान करने और गुजरात के हैंडबॉल प्रेमियों का मनोरंजन करने का एक और अवसर मिला है।"

ब्लूस्पोर्ट एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ मनु अग्रवाल ने कहा, "हम प्रीमियर हैंडबॉल लीग परिवार में रूप कुमार नायडू और स्वप्निल जैन का स्वागत करते हैं। लीग का निर्माण करते समय, यह अहम है कि प्रत्येक ब्लॉक जगह में हो, और शुरुआत से ही यह महत्वपूर्ण है कि सभी हितधारकों के पास एक जैसा दृष्टिकोण हो। मुझे खुशी है कि श्री नायडू और श्री जैन दृढ़ता से मानते हैं कि यह क्षण भारत में हैंडबॉल के लिए सही है, और पीएचएल भारतीय खेलों में हैंडबॉल को सबसे आगे लाने का मार्ग प्रशस्त करने जा रहा है। मैं दोनों टीमों के सर्वश्रेष्ठ की कामना करना चाहूंगा, क्योंकि हम टूर्नामेंट के कारोबारी अंत के करीब हैं।"

प्रीमियर हैंडबॉल लीग का उद्घाटन सत्र 8 जून को शुरू होगा और यह 25 जून, 2023 तक चलेगी। इसके मुकाबलों का प्रसारण वायकॉम 18 नेटवर्क के जरिये जिओसिनेमा, स्पोर्ट्स 18-1 (एचडी व एसडी) और स्पोर्ट्स 18 खेल पर किया जाएगा।

Tags: