अहमदाबाद : अदानी ग्रीन 200 मेगावाट से अधिक परिचालन क्षमता वाले संयंत्रों के लिए वोटर पोजीटीव बनी 

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) की पानी की बचत वर्ष-23 के लिए पानी की खपत से अधिक है

अहमदाबाद : अदानी ग्रीन 200 मेगावाट से अधिक परिचालन क्षमता वाले संयंत्रों के लिए वोटर पोजीटीव बनी 

200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए एजीईएल का जल संतुलन सूचकांक 1.12 (सकारात्मक) है

अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल), दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा डेवलपर और विविध अदानी पोर्टफोलियो कंपनियों की नवीकरणीय ऊर्जा शाखा, को स्वतंत्र वैश्विक आश्वासन एजेंसी, डीएनवी द्वारा जल सकारात्मक प्रमाणित किया गया है। सत्यापन कथन में दिखाए गए अनुसार एजीईएल का जल भंडारण खपत से अधिक है।

डीएनवी ने 200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले तमिलनाडु, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात और आंध्र प्रदेश में संचालित एजीईएल के स्थलों पर जल संतुलन सूचकांक का गुणात्मक और मात्रात्मक मूल्यांकन किया। जल संतुलन सूचकांक 1.12 (सकारात्मक) के अनुसार, कंपनी निर्धारित समय से पहले वित्त वर्ष -25 तक शुद्ध जल तटस्थ बनने के लक्ष्य को पार कर रही है।

इस सत्यापन प्रक्रिया में नमूना-आधारित सत्यापन और अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड  द्वारा अपनाई गई जल लेखांकन प्रक्रिया में शामिल विधियों में माप तकनीक, अनुमान विधि, धारणाएँ और अनिश्चितताएँ शामिल हैं। इसके अलावा डीएनवी ने विभिन्न संयंत्र स्थलों पर जल संतुलन विवरण और थोक प्रणालियों की एक डेस्क समीक्षा भी की और इन सभी स्थलों पर वर्षा जल संचयन प्रणाली जैसे वर्षा जल पुनर्भरण गड्ढों और भंडारण तालाबों की भी समीक्षा की।

एजेंसी ने तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, राजस्थान और गुजरात में जल ऋण संरचनाओं का ऑनसाइट सत्यापन किया। वाटर क्रेडिट और वॉटर डेबिट के बीच का अंतर जल संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि वॉटर क्रेडिट कंपनी द्वारा संग्रहित वर्षा जल की अनुमानित मापित मात्रा और भूजल पुनर्भरण मात्रा का योग है, जो विशिष्ट स्रोत दृष्टिकोण के माध्यम से अनुमानित मीठे पानी की खपत को प्रतिस्थापित करता है।

वाटर डेबिट कंपनी के सौर और पवन परिचालन संयंत्रों में अनुमानित मीटर्ड ताजे पानी के उपयोग का प्रतिनिधित्व करता है। सौर ऊर्जा संयंत्र पैनलों को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करते हैं। सोलर पैनल के बेहतरीन आउटपुट के लिए पैनल की सफाई जरूरी है।

अदानी ग्रीन ने वित्त वर्ष 23 के दौरान थर्मल पावर के लिए 3.5 KL/MWh की वैधानिक सीमा के मुकाबले उत्पादन की प्रति यूनिट ताजे पानी की खपत में 99.5% की कमी की है। ताजे जल संसाधनों की कमी की बढ़ती चिंताओं से अवगत, कंपनी लगातार पानी के कुशल उपयोग के लिए प्रयास करती है और संयुक्त राष्ट्र संघ के सतत विकास लक्ष्य 6 के साथ संरेखित है।

हम अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में तीसरे पक्ष के सतही जल और रोबोटिक मॉड्यूल सफाई प्रणालियों को शामिल करके इसकी निरंतर निगरानी करके ताजे पानी की खपत को कम करना जारी रखते हैं।