सूरत : आप के 10 पार्षदों के भाजपा में शामिल होने के बाद सूरत के हर वॉर्ड में अब भाजपा की मौजूदगी दर्ज हो गई!

सूरत में बीजेपी ने रचा एक और इतिहास

सूरत : आप के 10 पार्षदों के भाजपा में शामिल होने के बाद सूरत के हर वॉर्ड में अब भाजपा की मौजूदगी दर्ज हो गई!

बीजेपी में शामिल होने के बाद आप के पार्षद प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल से मिलने पहुंचे

भाजपा द्वारा चलाए गए गुप्त अभियान में आम आदमी पार्टी (आप) के 6 पार्षद भाजपा में आ गए और पहले आप छोड़कर गए 4 पार्षदों के साथ कुल 10 सदस्य भाजपा में शामिल हो चुंके है। इन 10 सदस्यों के औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल होने से अब सूरत नगर परिषद में भाजपा की संख्या 103 हो गई है और अब आप के केवल 17 सदस्य बचे हैं। हालांकि इसके साथ ही बीजेपी ने ढाई दशक बाद एक और इतिहास रच दिया है। आप के 10 नगरसेवक भाजपा में शामिल होने पर नगर निगम के हर वार्ड में भाजपा पार्षद मौजूद रहे हैं।

23 साल बाद बीजेपी की सभी वार्डों में मौजूदगी

वर्ष 2000 के बाद पहली बार शहर के सभी वार्डों में भाजपा सदस्य मौजूद हैं। 1995 के चुनाव में जब बीजेपी ने 99 में से 98 सीटों पर कब्जा किया तो सभी वार्डों से बीजेपी सदस्य चुने गए। हालांकि उसके बाद से ऐसा कभी नहीं हुआ कि शहर के सभी वार्डों से कोई भाजपा पार्षद नगर निगम के बोर्ड में हो। बीजेपी ने 23 साल बाद एक बार फिर इतिहास दोहराया है। आम आदमी पार्टी के 10 नगरसेवकों को शामिल करते हुए आज मनपा के सभी वार्डों में भाजपा नगरसेवक मौजूद रहे।

बहुमत के बावजूद बीजेपी कई वार्डों में मौजूद नहीं थी

वर्ष 2000, 2005 और 2010 में जैसे-जैसे कांग्रेस की ताकत धीरे-धीरे कम होती गई। एक समय में कांग्रेस के केवल 11 नगर सेवक चुने गए, लेकिन वोर्ड में पूरा पैनल कांग्रेस का था। जहां कांग्रेस का पैनल था, वहां  कोई भाजपा पार्षद नहीं। इस तरह 2015 में वराछा क्षेत्र के सभी वार्डों व डुंभाल व बमरोली, उन आदि वार्डों में कांग्रेस के सभी सदस्य थे। 2021 के चुनाव में भी वार्ड नंबर 2, 3, 4, 5, 16 और 17 में पूरा पैनल आम आदमी पार्टी का चुना गया था। इसको लेकर 120 में से 93 पार्षदों के साथ बहुमत होने के बावजूद छह वार्डों में भाजपा के पास एक भी पार्षद नहीं था।

आपके पार्षदों ने भाजपा के लिए इतिहास रच दिया

अब जब इन सभी वार्डों से चुने गए आपके 10 नगरसेवक भाजपा में शामिल हो गए हैं, तो इन सभी सदस्यों को भाजपा के समर्थन से भाजपा नगर सेवक माना जाएगा क्योंकि आपके सदस्य अब आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हों गए है। जिससे शहर के सभी वार्डों में भाजपा की उपस्थिति रही है, आम आदमी पार्टी के 10 सदस्यों ने सूरत के सभी वार्डों में उपस्थिति के साथ 23 साल बाद एक बार फिर भाजपा के इतिहास को दोहराया है।

Tags: Surat