सूरत : गुजरात गैस सर्किल के पास चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ 

बोगस कॉल सेंटर का भंडाफोड़

सूरत : गुजरात गैस सर्किल के पास चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ 

सॉफ्टवेयर सेट कर ठगी, ग्राहकों को फोन कर अनुबंध तोड़ने के नाम पर रंगदारी वसूलते थे 

पुलिस ने शहर के अडाजन इलाके में गुजरात गैस सर्किल के पास शाकुंतल कॉम्प्लेक्स में छापेमारी की। पुलिस ने कार्यालय के अंदर चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने कार्यालय से कुल छह लोगों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की है।

रांदेर पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है

पुलिस ने सूरत के रांदेर इलाके में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है। रांदेर थाने के पीआई एएस सोनारा के निर्देश और मार्गदर्शन में निगरानी स्टाफ के जवान गश्त पर थे। उस समय पुलिस को फर्जी कॉल सेंटर के बारे में पुख्ता जानकारी मिली थी। पुलिस ने कॉल सेंटर संचालक कदीर उर्फ ​​गुरु मुनव्वर सैयद, सूफियान अयाज हुसैन अंसारी, रिजवान मोहम्मद खान, सामिया इस्माइल रजाक शेख और आयशा साजिद इकबाल खोखर को गिरफ्तार किया है।

सॉफ्टवेयर में सेटिंग कर ठगी की जाती थी

आरोपी की जांच में पुलिस ने पाया कि आरोपी कादिर उर्फ ​​गुडू सैयद गूगल सर्च के जरिए क्यूआर मार्केट पैलेस से भुगतान करने वाले ग्राहकों के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जानकारी हासिल करता था। फिर उसके बाद ग्लोबल एक्सपोर्ट टेक्नोलॉजी वेबसाइट का लिंक व्हाट्सएप के जरिए भेजा जाता था।  इस वेबसाईट पर डेटा एन्ट्री संबंधित काम की जानकारी और अपनी कंपनी की मेल आईडी और कस्टमर केयर नंबर, कॉन्ट्रैक्ट फॉर्म से संबंधित डेटा पर डेटा एंट्री करता था। काम के बदले में 80 से 85 प्रतिशत सटीकता की व्यवस्था की गई थी और अनुबंध में 90 प्रतिशत प्राप्त होने पर ही पैसा दिया जाना था और यदि अनुबंध का उल्लंघन किया गया तो 5500 रुपये का भुगतान करने का कोलिंग में ग्राहकों को बताया जाता था।

अनुबंध भंग करने के बहाने  20 से 25 हजार वसूलते थे 

कॉल सेंटर का मालिक कादिर ग्राहकों को कॉल कर उनसे अनुबंध भंग करने के लिए पैसे की मांग करता था और अगर वे भुगतान नहीं करते थे तो वह प्राथमिकी दर्ज करते थे और ग्राहकों से 20,000 से 25,000 की राशि उनके खाते में स्थानांतरित कर देते थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर सभी को गिरफ्तार कर लिया है। रांदेर पुलिस ने आरोपी के कंप्यूटर, लैपटॉप, सिम कार्ड मोबाइल आदि जब्त कर कानूनी कार्रवाई की है।

Tags: Surat