सूरत  : नगर निगम की कार्रवाई, मसालों की स्वास्थ्य विभाग करेगा जांच

मिलावटी सैंपल पाए जाने पर होगी कार्रवाई

सूरत  : नगर निगम की कार्रवाई, मसालों की स्वास्थ्य विभाग करेगा जांच

सूरत के स्वास्थ्य विभाग ने मसाला बेचने वालों की दुकानों से सैंपल लिए

फ़िलहाल जब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है तो घर में मिर्च मसाला भरने का भी मौसम आ गया है। उस समय सूरत में खाद्य एवं स्वास्थ्य विभाग ने हर जोन में मसाला विक्रेताओं के यहां छापेमारी कर जांच की थी। मसाला विक्रेताओं से सैंपल लिए गए हैं और मौके पर जांच भी की गई। सैंपल फेल होने या मिलावटी पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

मसाला विक्रेताओं के स्टॉल से सैंपल लिए गए

गर्मी के मौसम में लोग साल भर काली मिर्च मसाला भरते हैं। कुछ जगहों पर मिलावटी मिर्च मसाला भी बेचा जाता है। उस समय नगर निगम स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूरत में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने एक-एक जोन में छापेमारी कर जांच की थी। अधिकारियों द्वारा प्रत्येक जोन में मसाला विक्रेताओं का निरीक्षण कर नमूने लिए गए हैं और इन नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हर जोन के भीतर अलग-अलग टीमें गठित कर वहां मसाला विक्रेताओं की जांच की जा रही है। मसाला विक्रेता भी वहां से सैंपल लेकर पुथकरण के लिए प्रयोगशाला भेज रहे हैं। जिसमें अगर कोई खामी पाई जाती है तो संस्था के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एक फूड वैन भी मौके पर लाई गई है, और उसके माध्यम से जांच की जा रही है। कोई खामी मिलने पर भी मौके पर कार्रवाई की जा रही है।

स्वास्थ अधिकारी डॉ. आशिष नायक ने जानकारी देते हुए कहा कि बुधवार को फुड सेफ्टी अधिकारियों द्वारा शहर में खुली जगह पर पंडाल लगाकर मसाला बेनेवाले कुल 9 स्थलों पर से  मसालों के 17 नमुने लिए गए है। मसालों में कलर केमिकल का उपयोग हुआ है या नही उसकी लेब से जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्यवाही होगी। 

Tags: Surat