रेलवे पर राजनीतिक सौदेबाजी का दबाव हटा तो भारत में रेल दौड़ने लगीः प्रधानमंत्री

रेलवे पर राजनीतिक सौदेबाजी का दबाव हटा तो भारत में रेल दौड़ने लगीः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आजादी के बाद से रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा। इस स्थिति में 2014 के बाद बदलाव आया जब देश ने एक स्थिर और मजूबत सरकार को चुना। इससे राजनीतिक सौदेबाजी रुकी और रेलवे ने चैन की सांस ली। इसके बाद रेल नई उंचाइयां छूने के लिए तेज गति से दौड़ने लगी। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली कैंट -अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह बड़ी बात उन्होंने इसी मौके पर कही।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले की तुलना में राजस्थान के रेल बजट में 14 गुना की बढ़ोतरी की गई है। बीते वर्षों में रेलवे में गेज परिवर्तन और दोहरीकरण के काम से राजस्थान के जनजातीय क्षेत्रों को लाभ हुआ है। पटरियों के साथ रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान को आज अजमेर से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिल रही है। वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, स्थिरता और आत्म-निर्भरता का पर्याय बन चुकी है। वंदे भारत एक्सप्रेस स्वदेश निर्मित पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है और सभी सुरक्षा प्रणाली से लैस है। वंदे भारत ट्रेन राजस्थान में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देगी।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर गहरा दुख जताया कि आजादी के बाद से रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा। राजनीतिक स्वार्थ के चलते बनाए गए रेल मंत्री ने ऐसी-ऐसी ट्रेनों की घोषणा की गई जो कभी चली ही नहीं। गरीब की जमीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया। रेलवे की सुरक्षा और स्वच्छता को नजरअंदाज किया गया। ऐसी अव्यवस्था में बदलाव 2014 के बाद आना शुरू हुआ।

रेल और रेल कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के सशक्तिकरण को देश के सशक्तिकरण से जोड़ते हुए उन्होंने विश्वास जाताया कि नई ट्रेन राजस्थान के विकास को गति देने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश के शीर्ष पर्यटन गंतव्य में से एक है। राजस्थान की कनेक्टिविटी को लेकर बीते वर्षों में अभूतपूर्व काम किया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लगभग 1,400 किलोमीटर सड़कों पर काम कर रही है। हमारी सरकार रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। पर्यटकों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सरकार अलग अलग तरह की सर्किट ट्रेनों का भी संचालन कर रही है। भारत गौरव सर्किट ट्रेन अब तक 70 से ज्यादा ट्रिप लगा चुकी है।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल ने राजस्थान में लगभग 70 'वन स्टेशन-वन प्रोडक्ट' स्टॉल लगाए हैं। इन स्टॉल्स के जरिए जयपुरी रजाइयों और हस्तशिल्प की जमकर बिक्री हो रही है। यानी राजस्थान के छोटे किसानों, कारीगरों और हस्तशिल्पियों को बाजार तक पहुंचने का नया माध्यम मिल गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रफ्तार से लेकर खूबसूरत डिजाइन तक वंदे भारत ट्रेन तमाम खूबियों से संपन्न है। इन्हीं सब खूबियों को देखते हुए आज देश में वंदे भारत ट्रेन का गौरवगान हो रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में अबतक 60 लाख लोग सफर कर चुके हैं। तेज गति वंदे भारत की सबसे बड़ी विशेषता है। इससे लोगों का समय बचता है।