सूरत :  कुत्तों के काटने की घटनाएं बढ़ीं, आवारा कुत्तों के टीकाकरण और सर्जरी में वृद्दि

नगर निगम प्रसाशन आखिरकार जागा

सूरत :  कुत्तों के काटने की घटनाएं बढ़ीं, आवारा कुत्तों के टीकाकरण और सर्जरी में वृद्दि

मनपा ने आवारा कुत्तों को छुड़ाने और टीकाकरण समेत अन्य अभियान चलाने का काम तेज कर दिया 

सूरत नगर निगम में बच्चों और अन्य लोगों को कुत्तों द्वारा काटे जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। जिस तरह से कुत्ते घर के आसपास खेल रहे बच्चों पर हमला कर रहे हैं उससे बेहद गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। इसको लेकर नगर पालिका ने गंभीरता से कार्रवाई शुरू कर दी है।

डीसी ( डोग सेन्टर )केंद्र में व्यवस्था बढ़ाई गई 

सूरत शहर में आवारा कुत्तों का आतंक बहुत बढ़ गया है। आए दिन आवारा कुत्ते राहगीरों को काट लेते हैं। पागल कुत्ते भी शहर में अंधाधुंध तरीके से घूमते हैं और काटते हैं, जिससे मौत की संभावना भी बढ़ जाती है। सूरत के भेस्तान इलाके में डीसी सेंटर बनाया गया है। जिसमें कुत्तों का कृमिनाशक व टीकाकरण किया जाता है तथा आवारा कुत्तों को पिंजरों में रखने की व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है।

रोजाना 65-70 ऑपरेशन हो रहे हैं

सूरत शहर में नगर निगम अब कुत्तों को पकड़ने की तेज कार्रवाई कर रहा है और कृमिनाशक और टीकाकरण के ऑपरेशनों की संख्या भी दोगुनी कर दी गई है। सामान्य परिस्थितियों में सूरत नगर निगम के डीसी सेंटर में प्रतिदिन केवल 30 से 35 कुत्तों के ऑपरेशन होते थे, लेकिन अब कुत्तों के काटने की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए यह संख्या बढ़ाकर 65 से 70 ऑपरेशन प्रतिदिन कर दी गई है।

हर जोन में टीमें तैनात की गई हैं

अपर बाजार अधीक्षक डॉ. राजेश गेलानी ने बताया कि पहले सूरत नगर निगम के पास डीसी सेंटर में कुत्तों को रखने के लिए कुल 42 पिंजरे थे, जिसे अब बढ़ाकर कुल 97 पिंजरे कर दिया गया है, जिससे डीसी में कुत्तों को रखने की क्षमता और केंद्र भी बढ़ा है। पहले इसमें 432 कुत्तों को रखा जा सकता था लेकिन अब इसमें 522 से अधिक कुत्तों को रखा जा सकता है। पहले दो डॉक्टरों की टीम होती थी लेकिन अब इसकी संख्या दोगुनी कर दी गई है। अब प्रतिदिन 30 से 35 ऑपरेशन के बजाय चार डॉक्टरों द्वारा विषहरण और टीकाकरण के कुल 65 से 70 ऑपरेशन किए जा रहे हैं। हर जोन में कुत्ता पकड़ने वाली टीम काम कर रही है।

Tags: Surat