सूरत : स्टेशन से चौकबाजार तक अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के लिए टनल बोरिंग मशीन करेगी काम

चौकबाजार में टीबीएम मशीन लगाई गई

सूरत : स्टेशन से चौकबाजार तक अंडरग्राउंड मेट्रो रूट के लिए टनल बोरिंग मशीन करेगी काम

कापोद्रा से लाभेश्वर तक आधी सुरंग खोदी गई , स्टेशन से चौक बाजार के बीच सुरंग की जल्द खुदाई शुरू होगी

सूरत शहर के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना मेट्रो रेल जो  पूरी गति से आगे बढ़ रही है। शहर में कुल 42 किमी मेट्रो रेल के रुट पर एलिवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे। शहर में पहले चरण में 6.47 किमी का रूट अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। जिसके लिए जीएमआरसी द्वारा टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) की मदद से टनल बनाया जा रहा है। 

वर्तमान में कापोद्रा से लाभेश्वर चौक (1.2 किमी) तक टनल बनाने के लिए गुलेमार्क एजेंसी ने सितंबर में एक टीबीएम मशीन उतारी है। इसी टनल के बगल में एक और ट्रैक के लिए एक और टीबीएम मशीन भी उतारी गई है। गुलमार्क कंपनी कापोद्रा से सूरत रेलवे स्टेशन तक सुरंग बना रही है, जिसमें पहले चरण में कापोद्रा से लाभेश्वर चौक तक सुरंग तैयार की जा रही है। जिसके लिए अब दोनों टीबीएम को साइट पर चालू कर दिया गया है। 

इसी के साथ ही अब चौकबाजार में जे.कुमार इंफ्रा की ओर से टीबीएम मशीन लगा दी गई है। चौकबाजार में अंडरग्राउंड टनल के लिए टनल बोरिंग मशीन के पुर्जे उतारना शुरू कर दिया है। टीबीएम के पूर्जे जोडने के बाद सुरंग की खुदाई संभवत: मई में शुरू हो जाएगी। 

इस टीबीएम मशीन से रिंग बनाने का काम अप्रैल माह में शुरू होना था। लेकिन इसके तीन दिन पहले शुरू होने की संभावना है और मई तक सुरंग खोदने का काम शुरू कर दिया जाएगा। प्रारंभ में टीबीएम की दूरी काटने की गति धीमी होती है। लेकिन धीरे-धीरे मशीन द्वारा काम तेजी से किया जाता है। जे. कुमार द्वारा, तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशनों चौकबाजार, मस्कती और सूरत रेलवे स्टेशन के लिए सुरंग का निर्माण किया जाएगा।