सूरत : शेयर बाजार में निवेश के नाम पर ठगी, सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी को लाभ का झांसा देकर 32.65 लाख ठगे

 ठग मेहसाणा से पकड़ा गया

सूरत : शेयर बाजार में निवेश के नाम पर ठगी, सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी को लाभ का झांसा देकर 32.65 लाख ठगे

 सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी को जालसाज ने अधिक नफा का लालच देकर ठगा, मेहसाणा से गिरफ्तार किया गया

सूरत के एक रिटायर्ड बैंकर को अच्छे मुनाफे की उम्मीद में शेयर बाजार में निवेश करने के बाद  सोना के निवेश में नुकसान हुआ है। रुपये नहीं देने पर उठा ले जाने की धमकी देकर 32.65 लाख रुपये हड़प लिए। इस मामले में एक बुजुर्ग ने सूरत साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने मेहसाणा से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

रिटायर्ड बैंक कर्मचारी को शेयर बाजार में अच्छे मुनाफे का लालच दी 

67 वर्षीय सूरत के अदजान इलाके में रहने वाले सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी हैं। एक व्यक्ति ने उन्हें मोबाइल फोन से कॉल किया। उसने अपना परिचय राज पटेल के रूप में दिया। राज पटेल का शेयर ट्रेडिंग का अच्छा कारोबार है। यह कहकर उसने झांसा दिया कि निवेश करने पर अच्छा मुनाफा मिलेगा। साथ ही हमारे ब्रोकर कृष्णा शेठ के साथ एक डीमैट खाता खोलने से आपको कम शुल्क के साथ अच्छा लाभ मिलेगा। इतना कहकर उसने अपने ग्राहक शाहिदभाई का मोबाईल नंबर दिया। कहा कि आप उसे कॉल करके चेक कर सकते हैं। शाहीदभाई ने बुजुर्ग को फोन करके कहा कि कृष्णा सेठ को शेयर बाजार की अच्छी जानकारी है। इनके व्यापार और आर्थिक लेन-देन अच्छे हैं ऐसे बात की। उसके बाद बुजुर्ग पर कृष्णा सेठ का फोन आया। उन्होंने कहा, यदि आप हमारे साथ शेयर ट्रेडिंग के लिए डीमैट खाता खोलते हैं, तो हम आपको अच्छा लाभ देंगे, हमारा कार्यालय अहमदाबाद में स्थित है। साथ ही हम नफा पर 1 प्रतिशत कमिशन लेंगे ऐसी बाते करके बुजुर्ग को विश्वास में लियाऔर डीमैट खाता खुलवाया।

एक बार लाभ कमाया, विश्वास बनाया

डीमैट खाता खुलवाने के बाद बुजुर्ग से 5 लाख लगाने को कहा तो उन्होने 40 हजार निवेश किया जिसमें उन्हें 15 हजार का मुनाफा हुआ। उसके बाद बुजुर्ह ने 40 हजार और बाद में 3 लाख का निवेश किया। जिसमें उन्हें 3.76 लाख का मुनाफा होने की बात कही गई लेकिन वह मुनाफा उनके बैंक खातों में जमा नहीं किया गया। उसके बाद कृष्णा सेठ नाम के व्यक्ति ने फोन कर सोने चांदी का कारोबार किया जिसमें 41 लाख का घाटा हो गया। इस लिए आप मार्जिन मनी के रुपये भेज दो नही तो हमारे आदमी आयेंगे और आपको घर से उठा लेंगे ऐसी धमकी दी।

वृद्ध ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई

बुजुर्ग व्यक्ति, जिसे मोबाईल कॉल द्वारा लगातार फोन किया जा रहा था और जबरन वसूली की धमकी दी जाने पर डरकर 32.65 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए। फिर जब वृद्ध ने डीमैट खाते का विवरण मांगा तो उसे ऐसा भद्दा जवाब दिया गया। फिर वृद्ध ने राज पटेल, कृष्णा सेठ और शहीद भाई को फोन किया, लेकिन उनका फोन बंद आता था। अपने साथ ठगी की बात जानकर बुजुर्ग ने इस पूरे मामले की साइबर सेल में शिकायत दर्ज करायी।

पुलिस ने बदमाश को सूझबूझ के साथ पकड़ लिया

पूरी घटना की जांच कर रही सूरत साइबर सेल की टीम ने राकेश कांतिभाई शंकरभाई प्रजापति को मेहसाणा जिले के विसनगर से गिरफ्तार किया है। इस पूरे मामले की गहनता से जांच की गई है। सूरत साइबर सेल के एसीपी युवराज गोहिल ने बताया कि इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। इस बात की जांच की जा रही है कि क्या इस अपराध में कोई और आरोपी शामिल है। समस्त जनता से अपील है कि यदि कोई अनजान व्यक्ति फोन करके कम समय में किसी योजना में निवेश कर लाभ का लालच देता है तो वह उसके झांसे में न आए और बिना सत्यापन के वित्तीय लेन-देन न करें।

 

Tags: Surat