सूरत :  AM/NS India ने विश्व जल दिवस मनाया, जल संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

विश्व जल दिवस पर सेमिनार को संबोधित करते कार्यकारी निदेशक

सूरत :  AM/NS India ने विश्व जल दिवस मनाया, जल संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

AM/NS India पानी के उपयोग को कम करने और रीसाइक्लिंग करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष लाखों लीटर पानी का संरक्षण कर रहा है

दुनिया के दो मुख्य और बड़े स्टील उत्पादक आर्सेलरमित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AM/NS India) ने बुधवार को अनेक कार्यक्रमों के आयोजन के साथविश्व जल दिवस को उत्साहपूर्वक मनाया। इसके साथ ही कंपनी ने कीमती प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग, रीसाइक्लिंग(पुनर्चक्रण) और पुन: उपयोग को कम करके जल संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। 

AM/NS India, हजीरा में जल संरक्षण के उद्देश्य से कई पहल शुरू कर चुका है। इसने पारंपरिक कूलिंग टावरों के स्थान पर फिन फैन कूलर स्थापित करके पानी की खपत को कम किया है। कूलिंग सिस्टम का आंतरिक कैस्केडिंग AM/NS India को कूलिंग सिस्टम में 34.50 लाख क्यूबिक मीटर पानी का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है। 

इसी तरह कंपनी ने हजीरा में अपनी स्टील फसिलिटी (इस्पात उत्पादन इकाई) और टाउनशिप में रेइन वाटर हार्वेस्टंग सिस्टम (वर्षा जल संचयन प्रणाली) के माध्यम से तीन वर्षों में लगभग 20 लाख क्यूबिक मीटर पानी का संरक्षण किया है। इस परियोजना के तहत 12 पंपों के साथ दो किमी से अधिक का पाइप नेटवर्क बिछाया गया था। 

श्री संतोष मुंधडा, कार्यकारी निदेशक - हजीरा, AM/NS India ने कहा AM/NS India में, हमे दृढ़ विश्वास हैं कि जल है तो जीवन है (पानी जीवन के लिए आवश्यक है)। एक जिम्मेदार और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील संगठन के रूप में, हम हमेशा पानी के संरक्षण के लिए रिड्यूस, रीसायकल और रीयूज के सिद्धांत को लागू करते हैं। हम विभिन्न उपायों और तकनीकों के माध्यम से पानी की खपत में कमी लाने में सफल रहे हैं। जो जल संरक्षण के प्रयासों में भी बड़ा योगदान दे रहा है”

AM/NS India ने अपने हजीरा स्टील प्लांट में जीरो लिक्विड डिस्चार्ज सिस्टम (ZLD)भी लागू किया है। रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) इकाइयों के साथ ट्रीट्मेन्ट के बाद संयंत्र में उत्पन्न अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग किया जाता है। 12,000 किलोलीटर प्रति दिन का RO प्लांट प्रोजेक्ट कमीशनिंग चरण में है और इस महीने पूरा हो जाएगा। इस परियोजना से प्रति वर्ष  43.80 लाख क्यूबिक मीटर मीठे पानी की बचत होगी। एफ्लूअन्ट नेटवर्क की कुल लंबाई 30 किमी है। RO के अलावा, AM/NS India जीरो लिक्विड डिस्चार्ज के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्लांट में अल्ट्राफिल्ट्रेशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा। 

AM/NS India अपनी CSR पहल के भागरूप, आसपास के गांवों में प्रतिदिन लगभग 1,400 क्यूबिक मीटर उच्च गुणवत्ता वाला पेयजल उपलब्ध करा रहा है। इस अवसर को उत्साहपूर्वक मनाने और जल संरक्षण के महत्व के बारे में कर्मचारियों में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व जल दिवस की पूर्व संध्या पर AM/NS India ने बुधवार को एक ऑनलाइन क्विज का आयोजन किया।

स्टील क्षेत्र में आधुनिक नई जल संरक्षण तकनीकों और उपकरणों पर एक ऑफलाइन प्रशिक्षण सत्र गुरुवार को आयोजित किया गया। इसके बाद सेंट्रल ऑटोमेशन एंड यूटिलिटी, हजीरा के सैफी नाजमी द्वारा जल संरक्षण उपायों पर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया गया।