राजकोट : गोंडल की 10वीं की परीक्षा में नकल की कोशिश नाकाम

सीसीटीवी निगरानी से कई छात्रों के खिलाफ दुर्व्यवहार के मामले सामने आये

राजकोट : गोंडल की 10वीं की परीक्षा में नकल की कोशिश नाकाम

राजकोट जिले के गोंडल में हाई स्कूल के एक छात्र पर 10वीं की परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर दुराचार का आरोप लगा है. सीसीटीवी निगरानी के माध्यम से धोखाधड़ी के प्रयास का पता चला, जिसके कारण निरीक्षक और शिक्षा अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई की।

इसी परीक्षा अवधि के दौरान जूनागढ़ शहर और केशोद में तीन अन्य अभ्यर्थियों के खिलाफ भी नकल के मामले दर्ज किए गए हैं। कदाचार के इन उदाहरणों के बावजूद, कई परीक्षार्थियों ने राहत महसूस की, क्योंकि 10वीं और पहली कक्षा दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्र अपेक्षाकृत आसान थे।

गोंडल में यह घटना बीएपीएस स्वामीनारायण गर्ल्स हाई स्कूल में हुई, जहां परीक्षार्थी जिग्नेश पारघी 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बेसिक गणित के पेपर के दौरान अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पाए गए। उल्लंघन पर ध्यान देने पर, निरीक्षक ने तुरंत मामले की सूचना दी, और पारघी के खिलाफ कदाचार का मामला दर्ज किया गया।

जूनागढ़ शहर और केशोद में कैंब्रिज हाई स्कूल, बीएस पब्लिक स्कूल और सिग्मा ग्रुप ऑफ स्कूल के छात्रों द्वारा इसी तरह की नकल की कोशिश की गई। इन व्यक्तियों को भी पकड़ा गया था और तदनुसार आरोप लगाया गया है।

सौभाग्य से, 10वीं कक्षा का बेसिक गणित का प्रश्न पत्र पाठ्यपुस्तक आधारित था और अधिकांश छात्रों द्वारा इसे आसान माना गया था। इसके अतिरिक्त, 12वीं कक्षा की परीक्षा में अर्थशास्त्र के सामान्य खंड में ज्यादातर पाठ्यपुस्तक के प्रश्न थे, जिसके परिणामस्वरूप 12वीं परीक्षा के लिए नकल दर 'शून्य' रही।