सूरत :  गुजरात के कपड़ा उद्योग के लिए प्रगति के नए द्वार खुलेंगे : केन्द्रीय कपड़ा एवं रेलवे राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश

सूरत :  गुजरात के कपड़ा उद्योग के लिए प्रगति के नए द्वार खुलेंगे : केन्द्रीय कपड़ा एवं रेलवे राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश

अनुमानित 4445 करोड़ रुपये की लागत से सूरत सहित 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त करेगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदीजी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार भारत के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और हर उद्योग के लिए उत्साहजनक नीतियों के साथ निर्णय लेकर तेजी से काम कर रही है। विशेष रूप से प्रधानमंत्री के फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन विजन पर आधारित 7 पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की अधिसूचना जारी होने से यह सत्य साबित हुई है।

गुजरात के कपड़ा उद्योग के लिए विकास के नये अवसर सृजित होंगे

गौरतलब है कि डबल इंजन यानी केंद्र और राज्य दोनों में भाजपा सरकार के कारण दर्शनाबेन जरदोश के प्रयासों और गुजरात सरकार की प्रोएक्टिव नीति एवं मा. मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल की दूरदर्शिता के कारण तेजी से निर्णय लेकर कपड़ा नीति बनी और बजट में धनराशि भी आवंटित की गई, जिसके परिणाम स्वरूप शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के कारण अब यह योजना धरातल पर साकार होने से  विशेष रूप से गुजरात के कपड़ा उद्योग के लिए विकास के नये अवसर सृजित होंगे। इसके लिए केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल और राज्य सरकार के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल को भी बधाई दी है।

केंद्र सरकार कपड़ा इकाइयों की स्थापना के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये की सीआईएस राशि प्रदान करेगी

गौरतलब है कि दक्षिण गुजरात के वांसी बोरसी में 1142 एकड़ में तैयार होने वाले मेगा टेक्सटाइल पार्क में रंगाई, छपाई, बुनाई, कताई, टेक्सचराइजिंग, पैकेजिंग, वैल्यू एडिशन, तकनीकी वस्त्र, मशीनरी निर्माण जैसी कपड़ा उद्योग से जुड़ी महत्वपूर्ण गतिविधियां होंगी। यह पार्क गुजरात के कपड़ा उद्योग के लिए एक संजीवनी साबित होगा, क्योंकि पूरे देश में विशेष रूप से दक्षिण गुजरात में विशेष रूप से सूरत में मानव निर्मित फाइबर और वस्त्र के अन्य पहलुओं के लिए पर्यावरण बहुत उपयुक्त है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार कपड़ा इकाइयों की स्थापना के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये की सीआईएस राशि प्रदान करेगी।

Tags: Surat