सूरत  : 10वीं का पेपर आसान था, 12वीं में फिजिक्स और एकाउंट्स में वार्षिक रिपोर्ट कठिन था

कक्षा 10 के छात्रों के लिए प्रथम भाषा का पेपर आसान रहा

सूरत  : 10वीं का पेपर आसान था, 12वीं में फिजिक्स और एकाउंट्स में वार्षिक रिपोर्ट कठिन था

कक्षा 12 के छात्रों के लिए कुल मिलाकर पहला पेपर कठिन रहा

गुजरात में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10-12 की बोर्ड परीक्षा मंगलवार यानी 14 मार्च से शुरू हो गई है। 10वीं की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई जिसमें मुख्य भाषा का पेपर था। उसके बाद कक्षा 12 की परीक्षा दोपहर 3 बजे शुरू हुई जिसमें साइंस स्ट्रीम का पहला पेपर भौतिक विज्ञान और कोमर्स में एकाऊन्ट का पेपर था। पहला पेपर  शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।

गुजराती माध्यम के छात्रों का आज गुजराती का पेपर था और अंग्रेजी माध्यम के छात्रों का आज अंग्रेजी का पेपर था। पहला पेपर आसान होने से छात्र खुश हैं। छात्रों के मुताबिक पेपर काफी आसान था। साथ ही पूरा पेपर टेक्स्ट बुक और सिलेबस से ही आया था। राज्य में कक्षा 10-12 में कुल 17 लाख से अधिक छात्र परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र पहुंचे थे। परीक्षा को लेकर अभिभावकों व विद्यार्थियों में उत्साह देखा गया। साथ ही व्यवस्था भी सतर्क हो गई है।

सूरत में ट्रैफिक में फंसे छात्रों को पुलिस ने स्कूल तक पहुंचाया गया। छात्र जल्द से जल्द परीक्षा केंद्र पहुंचे इसके लिए पुलिस भी अलर्ट मोड पर है। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर भी सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए थे। परीक्षा के पहले दिन छात्रों के हाथों और माथे पर गुलाब का फूल दिया गया और छात्रों को शरबत पिलाया गया।ताकि छात्र-छात्राएं बिना डरे अपनी परीक्षा संपन्न करा सकें।

मंगलवार दोपहर 3 बजे कक्षा 12 विज्ञान और वाणिज्य का पहला पेपर था। कक्षा 12 वाणिज्य का आज अकाउंट का पेपर था जबकि विज्ञान 12 में भौतिकी का पेपर था। छात्रों के लिए कुल मिलाकर कक्षा 12 वाणिज्य का पेपर आसान था जबकि कक्षा 12 विज्ञान का पेपर छात्रों के लिए कठिन था। स्कूल के टॉपर्स को भी भौतिकी का पेपर  मुश्किल लग रहा था सेंटर से बाहर निकल रहे छात्रों के चेहरों पर मायूसी साफ नजर आ रही थी।

कक्षा 12 विज्ञान के छात्रो ने कहा कि तैयारी बहुत अच्छी थी लेकिन पेपर में 7-8 अंकों के ट्विस्ट एमसीक्यू के साथ पूछा गया था जबकि सेक्शन बी 2 अंक के प्रश्न थोड़े कठिन थे। मेरे 60-70 अंक आ सकते हैं। दुसरे एक छात्र ने कहा कि वह पेपर देखकर थोड़ा डर गया था लेकिन पहले जो कर सकता था उसने लिखा। पेपर कठिन होने के कारण लगभग 50 अंक ही आएंगे।

12वीं के कॉमर्स अकाउंट के पेपर के बारे में विशेषज्ञ शिक्षक ने कहा कि पेपर थोड़ा टफ था। टेक्स्ट बुक बेस्ड पेपर पूछा गया था। मेधावी छात्र को पूरे अंक लाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ी। दुसरे एक शिक्षक ने बताया कि हिसाब किताब का पेपर लंबा था और छात्र अंत तक लिख रहे थे। वार्षिक रिपोर्ट में 2 प्रश्न एकत्र किए गए थे। 11 अंकों की वार्षिक रिपोर्ट में छात्र भ्रमित थे। बाकी पेपर पाठ्यपुस्तक के थे और आसान था।

आज प्रदेश के 1 हजार 623 केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के कुल 16.49 लाख छात्र परीक्षा देने पहुंचे हैं। जिसमें 10वीं बोर्ड में 9,56,753, 12वीं सामान्य स्ट्रीम में 5,65,528, 12वीं साइंस स्ट्रीम में 1,26,896, संस्कृत प्रथम में 644 आदि शामिल हैं। बेसिक स्ट्रीम में 4,305, वोकेशनल स्ट्रीम में 793 जबकि संस्कृत माध्यम में 736 छात्रों का नामांकन हुआ है। इसके साथ ही 10वीं के 101 छात्र जेल से परीक्षा देंगे, जबकि 12वीं के 56 छात्र जेल से परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों पर 56 मेडिकल टीमें तैनात की गई हैं। छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र पर मेडिकल टीम भी तैनात की गई है।

परीक्षा केंद्र पर करीब 26 मेडिकल टीमों को तैनात किया गया है। संवेदनशील 66 सेंटअप पर अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है। परीक्षा केंद्र पर किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए फुलपुफ्र इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र सीसीटीवी से लैस हैं। परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से लगातार नजर रखी जाएगी, जिसके लिए विशेष कमेटी का गठन किया गया है।

Tags: Surat