वड़ोदरा : नेत्रहीन स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा ने लैपटॉप पर दी बोर्ड की परीक्षा, ऐसा करने वाली पहली छात्रा

वड़ोदरा : नेत्रहीन स्कूल में पढ़ने वाली एक छात्रा ने लैपटॉप पर दी बोर्ड की परीक्षा, ऐसा करने वाली पहली छात्रा

आज से गुजरात बोर्ड के छात्रों की बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

गुजरात मे आज से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। वड़ोदरा के एक नेत्रहीन स्कूल में पढ़ने वाली 10वीं कक्षा की छात्रा ईशा मकवाना ने भी परीक्षा में हिस्सा लिया और लैपटॉप के सहारे परीक्षा दिया। इस तरह ईशा मकवाना लैपटॉप पर परीक्षा देने वाली गुजरात बोर्ड की पहली छात्रा बनी।

लैपटॉप पर टाइप कर सॉफ्टवेयर की मदद से दिया उत्तर

आपको बता दें कि ईशा शहर के रोजरी स्कूल से बोर्ड की परीक्षा दे रही है।उसने आज अपना पहला पेपर दिया। ईशा को बोर्ड की परीक्षा देने के लिए बोर्ड द्वारा विशेष अनुमति दी गई है। इस प्रकार उसे लेखक की भी आवश्यकता नहीं है। छात्र को ब्रेल लिपि में प्रश्न पत्र दिया गया था और उसने लैपटॉप पर ही उत्तर टाइप किए। सॉफ़्टवेयर स्थापित होने के कारण लैपटॉप में, वह कोई भी शब्द टाइप करती थी उसको सुनकर ईशा समझ जाता कि वह क्या लिख ​​रही है।

पेपर पूरा होने पर प्रिंट निकालकर उत्तरपत्रिका के साथ जमा किया

गौरतलब है कि पेपर पूरा होने के बाद पर्यवेक्षक ने अपने द्वारा लिखे गए उत्तरों का प्रिंटआउट निकालकर उत्तर पुस्तिका के साथ संलग्न कर दिया, जिससे सामान्य छात्रों की तरह ही उनके पेपर की भी जांच की जाएगी। इस बारे में दृष्टिबाधित विद्यालय के प्रधानाचार्य ने कहा कि पिछले साल भी वड़ोदरा के एक छात्रा ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी थी लेकिन वह केंद्रीय बोर्ड की थी। इस तरह ईशा मकवाना गुजरात बोर्ड की पहली दृष्टिबाधित छात्रा बनी जिसने लैपटॉप के सहारे 10वीं की परीक्षा की।

Tags: Vadodara