राजकोट: सृष्टि रैयानी मामले में हत्या को अंजाम देने वाले आरोपी को आज सुनाई गई फांसी की सजा

राजकोट:  सृष्टि रैयानी मामले में हत्या को अंजाम देने वाले आरोपी को आज सुनाई गई फांसी की सजा

16 मार्च 2021 को जेतलसर गांव की 11वीं कक्षा की छात्रा सृष्टि रैयानी को जयेश गिरधर सरवैया नाम के शख्स ने 34 बार चाकू मारा

पूरे गुजरात में सनसनी मचा देने वाले सृष्टि रैयानी मामले में आरोपी जयेश गिरधर सरवैया को आखिरकार कोर्ट ने सजा सुना दी है। आरोपी जयेश गिरधर सरवैया को आज जेतपुर सत्र न्यायालय के न्यायाधीश आरआर चौधरी ने फांसी की सजा सुनाई है। जिसका सभी को इंतजार था। आरोपी जयेश सरवैया को पांच दिन पहले 7 तारीख को दोषी करार दिया गया था।

क्या हुआ आज कोर्ट में?

आज सृष्टि रायणी के माता-पिता पूरी घटना की शिकार हर्ष रायणी परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कोर्ट परिसर में पहुंचे। इस दौरान मीडिया से बातचीत में सृष्टि रायानी की मां फूट-फूट कर रो पड़ीं। वहीं सृष्टि रैयानी हत्याकांड के अभियोजक और सृष्टि रैयानी के पिता ने मीडिया से बातचीत में आरोपी को मौत की सजा दिए जाने की मांग की है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में 16 मार्च को घटना कैसे हुई, इसका भी ब्यौरा बताया। इसके बाद आरोपी को आरआर चौधरी साहब की अदालत में पेश किया गया तो चौधरी साहब ने आरोपी से पूछा कि वह कितना पढ़ा-लिखा है? पिछले छह सालों में उन्होंने किस जगह काम किया? साथ ही आरोपी के पिता क्या करते हैं, कहां काम करते हैं? उन्होंने आरोपी के पिता के पास खेती योग्य जमीन है या नहीं, सहित अन्य मामलों के बारे में पूछताछ की। फिर कोर्ट ने एक घंटे का समय मांगा था। साथ ही दोपहर करीब 12:30 बजे आरोपी को कोर्ट ने सजा सुनाई।

जानिए क्या है ये निर्मम घटना

घटना के बारे में बात करें तो 16 मार्च 2021 को जेतलसर गांव की 11वीं कक्षा की छात्रा सृष्टि रैयानी को जयेश गिरधर सरवैया नाम के शख्स ने 34 बार चाकू मारा। वहीं, सृष्टि के भाई हर्ष को भी पांच बार चाकू मारा गया, हालांकि वह अपनी जान बचाकर वहां से भाग निकला। सृष्टि रैयानी की हत्या करने के बाद जयेश गिरधर सरवैया खून से सने कपड़े और कत्ल करने वाला चाकू लेकर भर बाजार से निकल गया।

उस वक्त राजनीतिक नेता भी पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंचे थे

सृष्टि रैयानी की हत्या, उस समय यह मामला न केवल राजकोट जिले में बल्कि उत्तर गुजरात में भी सनसनी बन गया था। उत्तर गुजरात के कई शहरों में सृष्टि रैयानी हत्याकांड के मामले में प्रशासन को अर्जी देकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में केस चलाया गया और आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग भी की गई। उस समय कांग्रेस में रहे हार्दिक पटेल और गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। 

एक नहीं 34 लोगों की हत्या है ये

जनक पटेल को पूरे मामले का विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया गया था। जनक पटेल जिन्होंने उस समय एक डॉक्टर की गवाही ली थी। जनक पटेल ने गवाही के तहत अदालत के सामने साबित कर दिया कि सृष्टि रायानी पर चाकू से किया गया एक घाव एक इंसान की मौत का कारण बन सकता है। इस मामले में कहा गया कि जयेश गिरधर सरवैया ने सिर्फ एक इंसान की हत्या की है लेकिन उसने ऐसी घटना को अंजाम दिया है जिसमें 34 इंसान मारे गए हैं। आरोपी द्वारा मृतक के प्रति कोई हमदर्दी नहीं दिखाई गई। चाकू लगने से सृष्टि रायणी जमीन पर गिर पड़ीं। तब भी सृष्टि को जयेश गिरधर सरवैया ने बार-बार चाकू मारा।

सोच समझकर किया गया अपराध

सृष्टि जब स्कूल जा रही थी तो आरोपी उसका पीछा कर रहा था। आरोपी द्वारा अपराध में प्रयुक्त चाकू चोटिला की महाकाली दुकान से खरीदा गया था। हत्या के 12 दिन पहले खरीदा था चाकू इस प्रकार न्यायालय के समक्ष यह सिद्ध हुआ कि अभियुक्तों द्वारा हत्या करने के लिए सभी प्रकार की योजना एवं आवश्यक संसाधन जुटाये गये थे। आरोपी पूर्व में 326 के तहत पुलिस बुक में दर्ज हो चुका है। तो यह भी साबित होता है कि आरोपी आपराधिक मानसिकता का है।

Tags: Rajkot