सूरत  :  चौकबाजार में अंडरग्राउंड मेट्रो टनल बनाने के लिए टीबीएम के पुर्जे नीचे उतारे गए

अब जल्द बनेगी अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए टनल 

सूरत  :  चौकबाजार में अंडरग्राउंड मेट्रो टनल बनाने के लिए टीबीएम के पुर्जे नीचे उतारे गए

चौकबाजार भूमिगत मेट्रो के लिए सुरंग बनाने के लिए टीबीएम के कुछ हिस्सों को उतारा गया

सूरत शहर के लिए मेट्रो रेल एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जो पूरी गति से आगे बढ़ रही है। शहर में कुल 42 किमी मेट्रो रेल के रूट पर एलिवेटेड और अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे। पहले चरण में शहर में 6.47 किमी का रूट अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। जिसके लिए जीएमआरसी द्वारा टनल बोरिंग मशीन की मदद से टनल बनाई जा रही है।

वर्तमान में कापोद्रा से लाभेश्वर चौक (1.2 किमी) तक सुरंग बनाने के लिए सितंबर में गुलमार्क एजेंसी द्वारा एक टीबीएम मशीन उतारी गई थी। इसी टनल के बगल में एक और ट्रैक के लिए एक और टीबीएम मशीन भी उतारी गई थी। साथ ही अब जे.कुमार इंफ्रा ने चौकबाजार में टीबीएम मशीन के पुर्जों को उतारना शुरू कर दिया है।

कोन्ट्राक्टर अप्रैल में रिंग निर्माण और मई में सुरंग की खुदाई शुरू करेगा

कापोद्रा से सूरत रेलवे स्टेशन तक सुरंग का निर्माण गुलमार्क कंपनी करेगी। जिसमें पहले चरण में कापोद्रा से लाभेश्वर चौक तक टनल तैयार की जा रही है। जिसके लिए अब दोनों टीबीएम को साइट पर चालू कर दिया गया है। साथ ही जे.कुमार इंफ्रा ने चौकबाजार में अंडरग्राउंड टनल के लिए टनल बोरिंग मशीन के पुर्जे उतारना शुरू कर दिया है।

ज्ञात हुआ है कि इस टीबीएम मशीन के माध्यम से अप्रैल माह में रिंग निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा और मई माह तक सुरंग खोदने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। प्रारंभ में टीबीएम की दूरी काटने की गति धीमी होती है। लेकिन धीरे-धीरे मशीन द्वारा काम तेजी से किया जाता है। जे. कुमार द्वारा तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशनों चौकबाजार, मस्कती और सूरत रेलवे स्टेशनों के लिए सुरंगों का निर्माण किया जाएगा।

Tags: Surat