सूरत : एयर कंडीशनर खरीदने के बाद ऐसी घटना घटी कि व्यापारी को एसी की दुकान में पसीना आ गया

सूरत : एयर कंडीशनर खरीदने के बाद ऐसी घटना घटी कि व्यापारी को एसी की दुकान में पसीना आ गया

मुंबई के व्यापारी ने सूरत के व्यापारी से ओनलाईन पेमेन्ट लेने के बाद एसी की डिलिवरी नही की

सूरत के महिधरपुरा में एयर कंडीशनर का शोरूम चलाने वाले एक व्यवसायी के साथ धोखाधड़ी हुई है। सोशल मीडिया पर तस्वीरें देखने के बाद सूरत के इस व्यवसायी को मुंबई के एक व्यवसायी से एयर कंडीशनर खरीदने का ऑर्डर देना मुश्किल हो गया। आर्डर लेने के बाद मुंबई के ठगों ने एसी की डिलीवरी नहीं देकर ठगी की। महिधरपुरा के व्यवसायी ने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है और पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

महिधरपुरा के दुधारा स्ट्रीट पर मेट्रो कुल कॉर्पोरेशन नाम से दुकान चलाने वाले ध्यानी हरीश जोशी को मुंबई के ठगों ने ठग लिया है। ध्यानी जोशी ने पुलिस को बताया कि 17/01/2023 को शाम को जब वह दुकान पर मौजूद थे, तो उनके मोबाइल फोन में फेसबुक पर मार्केट प्लेस नाम का एक लिंक था। जो इलेक्ट्रॉनिक्स सामान का कारोबार करने वाले व्यापारियों का एक समूह है। व्यापारी स्वयं इलेक्ट्रॉनिक्स सामान इस पेज पर फोटो अपलोड करते हैं और अपने सामान का विज्ञापन करते हैं।

इसी तरह इस मार्केट प्लेस पेज में मेहुल पांचाल नाम के एक कारोबारी ने अपने मेहुल इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से अलग-अलग कंपनियों के एसी की फोटो और कीमत की डिटेल अपलोड की थी। ताकि उसकी प्रोफाइल चेक करके अलग-अलग कंपनियों के एसी ढूंढे जा सकें। फोटो और कीमत के साथ ही वारंटी भी देखी गई। मेहुल इलेक्ट्रॉनिक्स का पता 502, उषा सदन अपार्टमेंट, पोस्ट ऑफिस के पास, नव्या नगर, कोलाबा, मुंबई और मोबाइल नंबर 7383089098 था। 

इस डीलर के एसी की कीमतें उचित लग रही थीं और चूंकि गर्मी का मौसम शुरू होने वाला था, ध्यानी जोशी ने एसी का स्टॉक खरीदने के उद्देश्य से मेहुल पांचाल को फोन किया था। उन्होंने कहा कि सूरत में "मेट्रो कुल कॉर्पोरेशन" नाम से उनका एसी का बिजनेस करते है और उन्हे मित्सुबिशी कंपनी का एसी चाहिए ।तो मेहुल पांचाल ने कहा कि वह मुंबई का बड़ा बिजनेसमैन है और हर कंपनी का एसी  मिल जायेगा। इसलिए ध्यानी जोशी ने एक एसी के 38,000  के  हिसाब से चार एसी खरीदने का आदेश दिया।

ध्यानी जोशी ने ऑर्डर देने से पहले मेहुल पांचाल का जीएसटी नंबर भी मांगा। बाद में दो दिन में 1.14 लाख ऑनलाइन मेहुल पांचाल के खाते में ट्रांसफर कर दिए गए। भुगतान के बाद शाम तक मेहुल पांचाल ने मित्सुबिशी कंपनी के चार 1.6 टन एसी की डिलिवरी परिवहन के माध्यम से दिलाने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन एसी नहीं आया। इसके बाद मेहुल पांचाल ने फोन उठाना बंद कर दिया तो पता चला कि ठगी हो चुकी है। ध्यानी जोशी ने साइबर धोखाधड़ी की शिकायत करने पर पुलिस ने जांच शुरू की है।

Tags: Surat