सूरत :  5 साल की बच्ची ने खेलते समय अंगूठी निगल ली, दूरबीन की मदद से बाहर निकाली गई

सूरत में माता-पिता के लिए आंख खोलने वाला मामला !  

सूरत :  5 साल की बच्ची ने खेलते समय अंगूठी निगल ली, दूरबीन की मदद से बाहर निकाली गई

बच्ची ने खेलते समय अंगूठी निगल ली जो उसके खाने की नली में फंस गई

सूरत में माता-पिता के लिए एक आंख खोलनेवाला मामला सामने आया है। जिसमें पांच साल की बच्ची खेलते समय अंगूठी निगल गई। बेटी ने अंगूठी निगली तो परिवार को चिंता हुई।बच्ची को इलाज के लिए सिविल अस्पताल में रेफर किया गया। जांच करने पर पता चला कि अंगूठी खाने की नली में फंसी हुई है। डॉक्टरों ने बच्ची का तुरंत इलाज कर ऑपरेशन किया और 1 घंटे से ज्यादा की पीड़ा के बाद दूरबीन की मदद से अंगूठी निकाल दी।

खेलते समय बच्ची ने अंगूठी निगल ली

कई बार माता-पिता अपने छोटे बच्चों को खेलने के लिए अकेले छोड़कर काम में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे माता-पिता के लिए सूरत में आंख खोलनेवाला मामला सामने आया है। जिसमें 5 साल की बच्ची ने खेलते समय वीटी निगल लिया। मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले और वर्तमान में पांडेसरा इलाके में रहने वाले बलराम महंत की 5 वर्षीय बेटी मनस्वी घर में खेल रही थी। इस दौरान बेटी ने चंचलता से दाहिने हाथ की अंगुली में पहनी तांबे की अंगूठी मुंह में डाल ली। तभी अचानक लड़की के गले में खराश होने लगी क्योंकि अंगूठी उसके गले में जा लगी। जब परिवार को पता चला कि लड़की ने वीटी निगल लिया है, तो परिवार सदमे में आ गया। चिंतित परिजन बच्ची को लेकर तत्काल इलाज के लिए सिविल अस्पताल लाए।

सिविल में बच्ची का एक्सरे निकाला जिसमें अंगूठी दिखी

सिविल अस्पताल के ईएनटी विभाग के डॉक्टरों ने एक्स-रे सहित आवश्यक परीक्षण किए और पाया कि अंगूठी अन्ननली में फंस गयी थी। अंगूठी फंस जाने से बच्ची को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। जिससे बच्ची का डॉक्टरों ने तत्काल इलाज के साथ ऑपरेशन करने की तैयारी शुरू कर दी थी।

1 घंटे की मशक्कत के बाद अंगूठी बाहर निकली

पांच साल की बच्ची के खाने की नली में फंसी अंगूठी को निकालने के लिए सिविल सर्जन और ईएनटी डॉक्टर की एक विशेष टीम ड्यूटी पर थी। सूरत सिविल अस्पताल के अधीक्षक गणेश गोवेकर ने बताया कि बच्ची के ऑपरेशन के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों का मार्गदर्शन लिया गया। डॉक्टरो ने जहां अंगूठी अटकी हुई थी वहाँ एक माईक्रो दुरबीन को भेजा गया। करीब एक घंटे तक दूरबीन की मदद से डॉक्टरों ने खाने की नली में फंसी अंगूठी को निकालने में सफलता पाई। बच्ची के गले से अंगूठी के बाहर आने पर परिवार ने राहत की सांस ली।

अगर अंगूठी समय पर नहीं निकलती तो बच्ची की हालत बिगड़ सकती थी

सिविल अस्पताल के  अधिक्षक डॉ. गणेश गोवेकर ने आगे कहा कि परिवार बच्ची को लेकर समय पर सूरत सिविल अस्पताल पहुंच गया। डॉक्टरों ने दूरबीन की मदद से समय पर ऑपरेशन कर अंगूठी निकालने में सफलता हासिल की। अगर समय पर अंगूठी नहीं निकाली गई होती तो लड़की को जटिलताओं (कोम्पलेक्षन) का डर था। बच्ची की जान को खतरा हो सकता था, इसलिए डॉक्टरों ने एक घंटे तक ऑपरेशन किया। अंतत: एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बच्ची की भोजन नली में फंसी अंगूठी को दूरबीन की मदद से निकाल लिया गया।

Tags: Surat