राजकोट : यातायात नियमों को लेकर ट्राफिक पुलिस सख्त, 8 दिनों में लाखों रुपये दंड वसूला

राजकोट : यातायात नियमों को लेकर ट्राफिक पुलिस सख्त, 8 दिनों में लाखों रुपये दंड वसूला

राजकोट शहर में यातायात विभाग द्वारा पिछले 8 दिनों से लगातार मेगा ट्रैफिक ड्राइव चलाया जा रहा है

राजकोट शहर में यातायात विभाग द्वारा पिछले 8 दिनों से लगातार मेगा ट्रैफिक ड्राइव चलाया जा रहा है। शहर के विभिन्न इलाकों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों द्वारा यातायात अभियान चलाया जा रहा है। वाहन चालकों पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही बड़ी संख्या में वाहनों को डिटेन किया जा रहा है।

 ट्रैफिक विभाग में डीसीपी पद स्थापित होने के बाद ट्रैफिक विभाग हो गया है सख्त

राजकोट यातायात विभाग में पहली बार डीसीपी की नियुक्ति हुई है। IPS पूजा यादव को राजकोट ट्रैफिक विभाग की DCP के पद पर तैनात किया गया है। राजकोट के लोगों को यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए पिछले कुछ दिनों से डीसीपी पूजा यादव के नेतृत्व में शहर के विभिन्न ट्रैफिक प्वाइंट पर मेगा ट्रैफिक ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा शहर में अलग-अलग संगठनों के साथ मिलकर ट्राफिक संबंधित जागरुकता कार्यक्रम भी किया जा रहा है। 

ई-मेमो से बचने के लिए वाहन चालक नंबर प्लेट से कर रहे हैं छेड़छाड़ 

बड़े शहरों में ट्रैफिक विभाग द्वारा हर ट्रैफिक प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लिहाजा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नंबर प्लेट से स्वत: ऑनलाइन जुर्माना जारी किया जाता है। वाहन चालक इन ऑनलाइन जुर्माने से बचने के लिए नंबर में हेरफेर करते हैं। खासकर दुपहिया वाहन चालक अपने वाहन की नंबर प्लेट बदल देते हैं या नंबर प्लेट से कोई नंबर हटा देते हैं, ताकि ई-मेमो से बचा जा सके। ऐसे वाहन चालकों को विशेष रूप से ट्रैफिक विभाग द्वारा मेगा ड्राइव में निशाना बनाया जा रहा है और मौके पर ही ऑनलाइन जुर्माना किया जा रहा है।

पिछले 8 दिनों से लगातार मेगा ट्रैफिक ड्राइव

यातायात विभाग की ओर से पिछले 8 दिनों से शहर के प्रमुख ट्रैफिक प्वाइंटों पर मेगा ड्राइव चलाई जा रही है, जिसमें मुख्य रूप से नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने वाले, कार में ब्लेक फिल्म लगाने वाले, बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर स्थल पर ही जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही उनके वाहनों को डिटेन भी किया जा रहा है। पिछले 8 दिनों से लगातार यातायात विभाग की ओर से प्रतिदिन 100 से अधिक यातायात उल्लंघन के मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यातायात विभाग वाहन चालकों पर प्रतिदिन एक लाख से अधिक का जुर्माना लगा रहा है। 

Tags: Rajkot