सूरत : होली फागोत्सव में भी छाए पीएम मोदी, युवाओं ने होली त्योहार के लिए कंपोज किया गाना

कपड़ा मार्केट से जुडे दिवाना ग्रुप के युवाओं ने कंपोज किया गीत

सूरत : होली फागोत्सव में भी छाए पीएम मोदी, युवाओं ने होली त्योहार के लिए कंपोज किया गाना

'पूरी दुनिया पर मोदीजी भारी है, जीत का सिलसिला 2024 में भी जारी है...'

सूरत में लाखों राजस्थानी परिवार रहते हैं। चूंकि ये परिवार वर्षों से सूरत में रह रहे हैं, इसलिए उन्होंने अब सूरत को ही कर्मभूमि बना लिया है। हर वर्ष की तरह शहर के अंदर होली धुलेटी के त्योहार को लेकर कपड़ा बाजार में जबरदस्त उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। राजस्थानी व्यापारी अनोखे अंदाज में फागोत्सव मनाते हैं। इस बार धुलेटी पर खास गाना तैयार किया गया है।  पूरी दुनिया पर मोदीजी भारी है, जीत का सिलसिला ये 2024 में भी जारी है... गाने पर व्यापारी जश्न मनाते नजर आ रहे हैं।

होली फाग में लोकगीत गाने की प्रथा है

सूरत में धूलेटी के कई रंगो के साथ लोग पीएम नरेंद्र मोदी और रूस और यूक्रेन के युद्ध गीत सुन रहे हैं। इस गाने को सूरत के होली दीवाना ग्रुप ने कंपोज किया है। सूरत में रहने वाले कपड़ा उद्योग से जुड़े युवाओं ने होली के त्योहार के लिए एक खास गाना तैयार किया है। जिसमें इस मांग के साथ एक गाना तैयार किया गया है कि पीएम मोदी चल रहे युद्ध में मध्यस्थता करें और युद्ध को खत्म करें। इतना ही नहीं इस गाने में बताया गया है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में एक बार फिर नरेंद्र मोदी पूरे विपक्ष पर भारी पड़ेंगे।

होली के त्योहार को लेकर युवाओं में उत्साह

दीवाना ग्रुप के सदस्य अतुल मोहता ने कहा कि सूरत के कपड़ा उद्योग से जुड़े युवा व्यवसायी हर साल होली का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। दीवाना ग्रुप में करीब 100 नौजवानों को इकट्ठा किया है जो हर बार कोई न कोई नया लोकगीत तैयार करते हैं। इस बार पीएम मोदी को लेकर लोकगीत तैयार किया गया है। 2024 लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी फिर से सारे विपक्ष को पछाड़ देंगे। राजस्थानी परंपरा में लोक साहित्य का विशेष स्थान है और विशेष रूप से होली के त्योहार के दौरान लोक गीत गाने का रिवाज है। हम अपने गृहनगर से दूर रहकर और सूरत को कर्मभूमि बनाकर यहां इस परंपरा को जारी रखे हुए हैं।

युवाओं में मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है

भारतीय जनता पार्टी के नगरसेवक एवं नगर निगम की स्लम इम्प्रुवमेन्ट कमिटी के अध्यक्ष दिनेश राजपुरोहित मुल राजस्थान के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि सूरत शहर में होली का त्योहार हर बार धूमधाम से मनाया जाता है। खासकर यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के दौरान, देश विदेश में जो स्थिति पैदा हुई है इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फंसे हुए भारतीयों को सुरक्षित वापस लाए। इसका जिक्र करते हुए युवाओं ने एक गाना तैयार किया है। 2019 में भी दीवाना ग्रुप की ओर से एक लोकगीत तैयार किया गया था, उस में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ध्यान में रखकर युवाओं ने गीत कंपोज किया था।

राजस्थानी संस्कृति की एक झलक

सूरत के राजस्थानी युवा राजस्थान से सैकड़ों किलोमीटर दूर सूरत शहर में रहते हुए भी राजस्थान की पारंपरिक होली संस्कृति को जीवित रखने का काम कर रहे हैं। 18 से 36 वर्ष के युवाओं का समूह 'होली दीवाना ग्रुप' युवाओं को होली, चांग, ​​ढोल, नगाड़े के साथ लुप्त हो रही राजस्थानी संस्कृति से जोड़ने का प्रयास कर रहा है। खास बात यह है कि ये सभी सदस्य कपड़ा उद्योग से जुड़े हुए हैं और अलग-अलग सोसायटियों में जाकर राजस्थानी वाद्य यंत्रों से पारंपरिक होली गीतों का कार्यक्रम मुफ्त में करते हैं। राजस्थानी समाज रंग-बिरंगी होली धूलेटी मनाता है, जिसका माहौल पांच दिनों तक विभिन्न टेक्सटाईल मार्केटों में देखा जा सकता है।

Tags: Surat