गुजरात : ऊना में सूदखोर की प्रताड़ना से युवक ने की आत्महत्या की कोशिश, जानें पूरा मामला

गुजरात : ऊना में सूदखोर की प्रताड़ना से युवक ने की आत्महत्या की कोशिश, जानें पूरा मामला

 13 लाख के कर्ज के बदले ढाई साल में 33 लाख देने के बावजूद त्रास जारी

एक बार फिर सूदखोरों के प्रताड़ना से त्रस्त होकर युवक द्वारा आत्महत्या के प्रयास की घटना प्रकाश में आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरसोमनाथ के ऊना के अंजार गांव के एक युवक ने वर्ष 2020 में किसी कारणवश 13 लाख रुपये का कर्ज ले लिया था। हालांकि, यह युवक सूदखोरी के दुष्चक्र में इस तरह फंस गया कि ढाई साल में 33 लाख रुपए चुकाने पड़े। मूल राशि का ढाई गुना भुगतान करने के बाद भी सूदखोरों को संतुष्टि नहीं हुई। जिसके बाद जमानत राशि वाला ब्लैंक चेक बाउंस कराकर पुलिस में शिकायत दर्ज करायी है। सूदखोरों के प्रताड़ना से तंग आकर युवक ने जहरीला पदार्थ पीकर 
आत्महत्या करने का प्रयास किया।

युवक एक निजी अस्पताल के आईसीयू में उपचाराधीन है

पुलिस केस वापस लेने पर और रुपये देने की धमकी मिलने पर युवक घबरा गया और अंत में उसने मौत ही एकमात्र विकल्प होने की बात सोच लिया। सूदखोर की धमकी से तंग आकर युवक ने आखिरकार जहरीला पदार्थ पीकर आत्महत्या करने का प्रयास किया। फिलहाल युवक एक निजी अस्पताल के आईसीयू में उपचाराधीन है। सूदखोरों के खिलाफ एक तरफ राज्य सरकार की कार्रवाई जारी है, वहीं दूसरी तरफ बेलगाम सूदखोर समाज को चूस रहे हैं। ऐसे में यहां सवाल उठता है कि सूदखोरों के चंगुल से आखिर कब निजात मिलेगी?

इस तरह चलता है ब्याज का दुष्चक्र 

जरूरतमंदों को ऊंची ब्याज दर पर पैसा उधार दिया जाता है और ग्राहक सूदखोर से उतनी ही रकम उधार लेता है जितनी उसे जरूरत होती है। साहूकार ग्राहक से 10-20 फीसदी ब्याज वसूलते हैं, हालांकि शराफी ब्याज में 1 फीसदी से 2.5 फीसदी तक ब्याज आम है। सूदखोर के पास लाइसेंस होने के कारण वह आरटीजीएस के जरिए ग्राहक के खाते में पैसा जमा करता है।

आरटीजीएस के जरिए पैसा जमा करना कानूनी तौर पर साबित करता

आरटीजीएस के जरिए पैसा जमा करना कानूनी तौर पर इसे साबित करता है। खाते में ग्राहक से केवल 2 प्रतिशत ब्याज वसूल किया जाता है, अन्य उपरोक्त प्रतिशत ब्याज काले धन के रूप में वसूल किया जाता है। नकद रुपये का कोई प्रमाण नहीं होने से अत्यधिक ब्याज वसूलता है और रुपये देने के बाद कई गुना रुपये वसूलना शुरू कर देता है।

सूदखोर 10 हजार देकर प्रतिदिन 500 रुपये तक वसूलते हैं ब्याज

रुपये देने में देरी करने पर वे सूदखोर पर ब्याज लेने का दबाव बनाते हैं, अगर ब्याज में देरी होती है तो वे ग्राहक से चक्रवृद्धि ब्याज वसूलते हैं, भले ही ग्राहक तंग आकर पुलिस के पास चला जाए, सूदखोर बच जाता है क्योंकि उसके पास लाइसेंस है। इसके अलावा, साहूकार बकाएदारों को धमकाते हैं और पैसे के बदले में उधारकर्ता की संपत्ति पर अवैध रूप से कब्जा कर लेते हैं।