सूरत :  नगर निगम के नीति नियमों को ताक पर रखकर 'पे एंड पार्क' का हो रहा है कारोबार

वेसू क्षेत्र में साइकिल ट्रैक पर ऑन-स्ट्रीट पार्किंग और इलेक्ट्रिक मशीनों के बजाय मैनुअल रसीद देते हैं

सूरत :  नगर निगम के नीति नियमों को ताक पर रखकर 'पे एंड पार्क' का हो रहा है कारोबार

सूरत नगर निगम ने राजस्व के नए स्रोत उत्पन्न करने के लिए शहर में कई स्थानों पर पे और पार्क के ठेके दिए हैं। लेकिन ठेकेदार पालिका द्वारा बनाए गए नियमों की धज्जियां उड़ाकर पे एंड पार्क का कारोबार कर रहे हैं। वेसू कैनाल रोड पर नगर पालिका साइकिल ट्रैक पर वाहन खड़ा कर लाखों रुपये की राशि वसूली जा रही है।

गौरतलब है कि सूरत नगर पालिका ने राजस्व के स्रोत को बढ़ाने के लिए पीपीपी आधार पर कई परियोजनाओं को पुरस्कृत किया है। इसी क्रम में शहर में कई जगहों पर पे एंड पार्क और सड़क पर पार्किंग की घोषणा की गई है। लेकिन पालिका द्वारा पार्किंग के लिए एलॉट किये गये ठेकों से वाहन चालकों से जबरन वसूली और धमकाने की शिकायतें मिल रही हैं। नियत मापदंड़ो के उल्लंघन की व्यापक शिकायतों के बावजूद भी ठेकेदार लापरवाह हैं क्योंकि उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती।

नगर के गौरव पथ और वेसू इलाकों में ऑन-स्ट्रीट पार्किंग और पे एंड पार्क ठेकेदारों के खिलाफ शिकायतों के बावजूद प्रशासन आंखें मूंदे बैठा है। ऐसी लचर नीति के चलते वेसू क्षेत्र में साइकिल ट्रैक पर ठेकेदार वाहनों को पार्क करवा कर पैसे वसूल रहे हैं। एक ओर नगर पालिका साइकिल को बढ़ावा देने की बात तो खूब करती है, वहीं दूसरी ओर ठेकेदार साइकिल ट्रैक पर वाहन खड़े करवा देते हैं।

इसके अलावा नगर पालिका ने सभी पे एन्ड पार्कों में इलेक्ट्रिक मशीनों का उपयोग कर राशि वसूलने के सीधे निर्देश दिए हैं। लेकिन देखा गया है कि इलेक्ट्रिक मशीन से रसीद देने की जगह मैनुअल रसीद दी जाती है। जब ग्राहक द्वारा निर्धारित रसीद की मांग करते हैं तो ठेकेदार का कहना है कि हमारे आदमी को मशीन चलाना नहीं आती है, इसलिए ऐसी मैन्युएल रसीद ही मिलेगी। इस तरह नगर पालिका के नियमों की अनदेखी कर वेसू क्षेत्र में पे एंड पार्क का अवैध धंधा चलाया जा रहा है। पालिका की लचर कार्य प्रणाली के कारण ठेकेदार अब बेखौफ होते जा रहे हैं।

Tags: Surat