सूरत :  इच्छापोर के कुछ लोगों की हठधर्मिता से सफाई कर्मचारी परेशान

सूरत :  इच्छापोर के कुछ लोगों की हठधर्मिता से सफाई कर्मचारी परेशान

कर्मचारी रोजाना डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने जाते हैं लेकिन कुछ लोग जिद कर रहे हैं कि कर्मचारी स्वयं घर या बरामदे से कूड़ा उठाकर ठेले में डालें

सूरत नगर पालिका के रांदेर जोन में शामिल इच्छापोर क्षेत्र में कुछ लोगों की झूठी जिद के कारण घर-घर कचरा संग्रहण कार्य में कठिनाई आ रही है। कचरा गाड़ी नहीं मिलने की शिकायत पर कुछ लोगों ने नागरिक सुविधा केंद्र पर कूड़ा डाल दिया। नगर निगम प्रशासन ने लोगों से सफाई के लिए बैठक भी की लेकिन मामला उलझा हुआ है क्योंकि कुछ लोग जोर दे रहे हैं कि डोर टु डोर कर्मचारी घर के बरामदे से ही कूड़ादान उठाए ।

इच्छापुर क्षेत्र में पिछले कुछ समय से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के संचालन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। स्थानीय लोगों की शिकायत रही है कि नगर पालिका में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन नहीं हो रहा है और वाहन नहीं आ रहे हैं, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ रही है। ऐसी शिकायत के बाद पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग इलाके में बने नागरिक सुविधा केंद्र पर कूड़ा डाल रहे थे।

नागरिक सुविधा केंद्र पर कचरा फेंकने का एक वीडियो वायरल होने के बाद, नगरपालिका के रांदेर जोन स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक जांच की गई। हालांकि इस जांच के बाद जो बात सामने आई उससे वह भी हैरान रह गए। जांच में सामने आया कि कुछ लोग मांग कर रहे है कि डोर टु डोर गार्बेज कलेक्शन के कर्मचारी  लोगों के घरों या बरामदों से इकट्ठा की गई कूड़ेदान की बाल्टियां लेकर ठेले में डालने और बाल्टियों को वापस घरों के बगल में रखने की मांग कर रहे हैं।

 ऐसा संभव नहीं होने पर क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने लोगों के साथ बैठक की और कूड़ा उठाने वाले वाहनों के पास कुडेदान को लाने की अपील की। नगर निगम के कर्मचारियों की अपील के बाद कुछ लोग कचरा वाहन तक ले जाते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोग इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कचरा वाहन के कर्मचारी ही घर से कचरा उठाए। ऐसे में अगर कर्मचारी कूड़ा नहीं उठाते हैं तो लोग नागरिक सुविधा केंद्र पर आकर कूड़ा डाल देते हैं। यह मुद्दा अब नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है, जिससे निपटने की कवायद की जा रही है।

Tags: Surat