सूरत : अदानी फाउंडेशन ने वागरा के आठ गांवों में मल्टीस्पेशलिटी हेल्थ कैंप लगाए

सूरत : अदानी फाउंडेशन ने वागरा के आठ गांवों में मल्टीस्पेशलिटी हेल्थ कैंप लगाए

स्वास्थ्य शिविर में ईसीजी, सीबीसी, आरबीएस रिपोर्ट, शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ व सामान्य चिकित्सकीय जांच की गई

अदानी फाउंडेशन दहेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एकीकृत बाल विकास परियोजना, वागरा और ग्राम पंचायत के सहयोग से वागरा तालुका के आठ गांवों में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

वागरा तालुका के लखीगाम, लुवारा, जागेश्वर, अंबेटा, जोलवा, कलादरा, कोलियाद और वेंगानी में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए। कालादरा, कोलियाद और वेंगानी के ग्रामीणों के अनुसार उनके गांवों में पहली बार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में ईसीजी, सीबीसी, आरबीएस रिपोर्ट, दवाओं के साथ शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ व सामान्य चिकित्सक की जांच की गई।

इस कैंप में आधे से ज्यादा लोग 45 से 65 साल की उम्र के थे। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र के मरीज स्क्रीनिंग या मेडिकल जांच के लिए ज्यादा दूर नहीं जा सकते इसलिए ये कैंप उनके लिए वरदान हैं। उनके गाँव में आयोजित इस शिविर ने उनके लिए अपने घर पर चिकित्सा परीक्षण कराना संभव बना दिया।

वी केयर हेल्थ सेंटर जरूरतमंदों का फॉलोअप भी करेगा और जरूरत पड़ने पर आगे के इलाज की व्यवस्था भी की जाएगी। शिविर से लगभग 1500 लोग लाभान्वित हुए, जिनमें से 712 सीबीसी रिपोर्ट एवं 635 ईसीजी रिपोर्ट घर पर उपलब्ध थी।

स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में अदानी फाउंडेशन को वागरा की आठ ग्राम पंचायतों का सहयोग मिला जहां शिविर आयोजित किया गया था। वी केयर हेल्थ सेंटर द्वारा विभिन्न रोगों, निदान और उपचार पर मार्गदर्शन के साथ जागरूकता गतिविधियां की गईं।

इस शिविर के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य स्वास्थ्य समस्याओं की रोकथाम और उपचार पर काम करना रहा है। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ घर पर बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी स्क्रीनिंग की सुविधा प्रदान की गई और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुए।