गुजरात : संसदीय कार्यशाला के प्रशिक्षण से विधायक सदन की कार्यवाही में प्रभावशालीपूर्वक सहभागी हो सकेंगे : मुख्यमंत्री भूपेंद्रपटेल

गुजरात : संसदीय कार्यशाला के प्रशिक्षण से विधायक सदन की कार्यवाही में प्रभावशालीपूर्वक सहभागी हो सकेंगे : मुख्यमंत्री भूपेंद्रपटेल

गुजरात एक आदर्श राज्य है, जो देश के विकास इंजन के रूप में विकसित हुआ है

संसदीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रपटेल ने कहा कि गुजरात एक आदर्श राज्य है, जो देश के विकास इंजन के रूप में विकसित हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि जब अन्य राज्यों या विधायिकाओ में विकास के मुद्दों पर चर्चा होती है, तो वे गुजरात को मॉडल के रूप में देखते हैं। श्री पटेल ने जनप्रतिनिधियों के कर्तव्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों को लोकतंत्र के मंदिर समानविधायी संस्थाओं की मर्यादा को बनाए रखना चाहिए।

कार्यक्रम की सहायता से विधायकजन सदन में प्रभावी ढंग से भाग ले सकेंगे

संसदीय कार्यशाला के उद्देश्यों को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को संसदीय लोकतांत्रिक प्रणाली, प्रक्रियाओं और नियमों की विस्तृत जानकारी देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जो एक सराहनीय क़दम है। उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम की सहायता से विधायकजन सदन में प्रभावी ढंग से भाग ले सकेंगे।  मुख्यमंत्री ने सदस्यों से लोगों के कल्याण के लिए आम सहमति से जनकल्याण के फ़ैसलों में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि दो दिवसीय कार्यक्रम की चर्चा और निष्कर्ष सदस्यों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा और सदस्य अपने कामकाज से सुनिश्चित करेंगे कि संसदीय लोकतंत्र के उच्चतम् मूल्यों को और सशक्त किया जाए।

विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी का विधायकों से कार्यशाला के दौरान संसदीय कार्यप्रणाली सीखने-समझने का अनुरोध

कार्यशाला के शुभारंभ समारोह में स्वागत संबोधन करते हुए गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकरभाई चौधरी ने कहा कि गुजरात की जनता द्वारा निर्वाचित जनप्रतिनिधि संसदीय कार्यप्रणाली, नियमों एवं सदन की कार्यवाही से परिचित हों और अपने कर्तव्यों का सुचारु रूप से पालन कर जनाकांक्षाओं पर खरे उतर सकें; इस उद्देश्य इस विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि संसदीय कार्यप्रणाली के विभिन्न विषयों को पढ़ने की बजाय अनुभवों से अधिक बेहतर ढंग से समझा जा सकता है और इसीलिए एक नूतन पहल के अंतर्गत इस संसदीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। 

कार्यशाला के दो दिनों के दौरान अनुभवी वक्ताओं द्वारा विशेष मार्गदर्शन दिया जाएगा 

विधानसभा अध्यक्ष ने इस पहल का स्वागत करते हुए अपनी टीम के साथ कार्यशाला में पधारने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार व्यक्त किया। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि कार्यशाला के दो दिनों के दौरान विभिन्न विषयों पर लगभग 10 सत्रों का आयोजन किया गया है, जिनमें अनुभवी वक्ताओं द्वारा विशेष मार्गदर्शन दिया जाएगा। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से इन सत्रों में उपस्थित रह कर कुछ नया सीखने और संसदीय परम्पराओं को समझने का अनुरोध किया।