वैलेंटाइन डे स्पेशल : सूरत का एक गांव जैसा जहां अमुमन युवक-युवती प्रेम-विवाह करते हैं!

वैलेंटाइन डे स्पेशल : सूरत का एक गांव जैसा जहां अमुमन युवक-युवती प्रेम-विवाह करते हैं!

गाँव में मायका और गाँव मेंही ससुराल

एक ही गांव में युवक-युवती की शादी होना कोई अनहोनी नहीं। लेकिन सूरत में भाठा नामक एक गांव है जहां 3 पीढ़ियों से लोग अमुमन गांव के भीतर ही जीवन साथी ढूंढ कर शादी करते आ रहे हैं। इस प्रकार, एक साथ पढ़ने वाले और एक-दूसरे के साथ घूमते-घूमते लोग एक-दूसरे से शादी कर अपना पूरा जीवन व्यतीत करते हैं।

वैलेंटाइन डे प्रेमी युगलों के लिए खास होता है। इस दिन वे अपने प्यार का इज़हार करते हैं। और चुंकि भाठा गांव की कहानी प्रेमी-प्रेमिकाओं और गांव के गांव ही में शादी करने की रोचक तथ्य से जुड़ी है, वैलेंटाइन डे यहां के बाशिंदो के लिये बेहद खास है। इस गांव को वैलेंटाइन गांव भी कहा जा सकता है। इस गांव के युवक ही नहीं बल्कि उनके माता-पिता और बुजुर्गों ने भी प्रेम विवाह किया है। यह जानकर आपको हैरानी होगी लेकिन ये सच है।

वैलेंटाइन डे पर यह गांव औरों से अलग होता है

यहां लोग प्यार का इजहार करते हैं और लड़के ही नहीं बड़े लोग भी गांव में ही शादी कर चुके हैं। इस प्रकार आपको एक ही गांव में कई रिश्तेदार मिल जाते हैं। यदि आप मामा के घर जाना चाहते हैं, तो आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक गली पार करनी है और आप मामा के घर आ जाएंगे। कभी-कभी भाई-बहन भी गांव में एक-दूसरे से मिलते हैं और एक-दूसरे का हालचाल पूछते हैं। भाई-बहनें एक ही गांव में होने से एक दूसरे की सभी जानकारी होती है। इसी कारण वैलेंटाइन डे पर यह गांव औरों से अलग होता है।

माता-पिता भी अपनी सहमति देते हैं और शादी करा देते हैं

इस गांव की खास बात यह है कि यदि किसी युवक-युवती में प्रेम हो गया, तो उनके माता-पिता भी अपनी सहमति देते हैं और शादी करवा देते हैं। गांव में ही प्रेम विवाह करने को गांव के लोग इसे अच्छी बात मानते हैं। ज्यादातर लोग चाहते हैं कि लड़के-लड़कियों की शादी एक ही गांव में हो क्योंकि लड़के और लड़कियां एक दूसरे को जानते हैं। अगर कोई लड़की बाहर शादी करती है तो उसे गांव के नए माहौल में ढलना पड़ता है। जबकि जिस गावं में पली-बढ़ी है उसी माहौल में शोदी होने से उसे पारिवारिक माहौल मिलता है।  सबसे बड़ी सफलता यह है कि अधिकांश लोग प्रेम विवाह के बावजूद सुखी जीवन व्यतीत करते हैं।