आईसीसी टी20 महिला विश्व कप : पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त देते हुए भारत ने टूर्नामेंट में की विजयी शुरुआत

आईसीसी टी20 महिला विश्व कप : पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त देते हुए भारत ने टूर्नामेंट में की विजयी शुरुआत

भारत के लिए ऋचा घोष और जेमिमा ने खेले सुझबुझ की पारी, अब अगला मुकाबला वेस्टइंडीज से बुधवार को

दस फरवरी से दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज अपने सफर का आगाज़ करते हुए अपने ओपनिंग मैच में भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराते हुए विश्व कप में विजयी शुरू की है। एक समय संकट में दिख रही टीम इंडिया के लिए ऋचा घोष और जेमिमा ने समझदारी से खेलते हुए एक ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली।

ऐसी रही पाकिस्तानी पारी

मैच की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 149 रन बनाए थे। पाकिस्तान के लिए शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। पारी की दूसरे ही ओवर में दीप्ति शर्मा ने जावेरिया खान को हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद मुनीबा अली और कप्तान बिस्माह मारूफ ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी निभाई। राधा यादव ने मुनीबा को स्टंप कर ये साझेदारी तोड़ी।फिर  पूजा वस्त्राकर ने निदा डार को शून्य पर वापस भेज दिया। बाद में राधा ने सिदरा अमीन को चलता किया।

बिस्माह और आयशा ने खड़ा किया बड़ा स्कोर 

इसके बाद बिस्माह ने आयशा के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 47 गेंदों में 81 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। बिस्माह ने 55 गेंदों में 68 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि आयशा ने 25 गेंदों में 43 रन की तूफानी पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए।  भारत की ओर से राधा यादव ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके। वहीं, पूजा वस्त्राकर और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला। यह टी20 में पाकिस्तान का भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर रहा।

भारत की अच्छी शुरुआत

एक लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की। भारत के लिए यस्तिका भाटिया और शैफाली वर्मा ने पारी की शुरुआत की। छठे ओवर में सादिया इकबाल की गेंद पर फातिमा सना को कैच देकर पवेलियन जाने से पहले यास्तिका भाटिया ने शेफाली के मिलकर 38 जोड़ लिए थे।शेफाली 25 गेंदों में 33 रन बनाकर आउट हुईं। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके लगाए। इसके बाद 93 के स्कोर पर भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 12 गेंदों में दो चौके की मदद से 16 रन बनाकर आउट हुईं। 

संकटमोचक बनी ऋचा और जेमिमा

एक समय भारतीय टीम पर संकट के बादल छा गये। आखिरी चार ओवर में ४१ रन की जरूरत थी। इसके बाद ऋचा और जेमिमा ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम इंडिया को जीत भी दिलाई। जेमिमा ने शानदार अर्द्धशतक जड़ा। ये उनकी टी20 करियर का 10वां अर्धशतक रहा। जेमिमा 55 गेंदों में 68 रन और ऋचा 25 गेंदों में 43 रन बनाकर नाबाद रहीं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए नाबाद 58 रन की साझेदारी हुई। जेमिमा को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।