वड़ोदरा : अब पुलिसकर्मी रहेंगे फिट एवं हीट,  पुलिस भवन में 20 लाख की लागत से तैयार हो रहा जिम 

वड़ोदरा : अब पुलिसकर्मी रहेंगे फिट एवं हीट,  पुलिस भवन में 20 लाख की लागत से तैयार हो रहा जिम 

उच्च अधिकारियों द्वारा प्रत्येक कर्मचारी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है

वडोदरा शहर पुलिस के 3000 अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सर्वांगीण स्वास्थ्य लक्षीय विकास हो सके इसके लिए उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पुलिस भवन में व्यायाम के आधुनिक उपकरणों से लैस एक हेल्थ वेलनेस एंड फिटनेस सेंटर (व्यायामशाला) का निर्माण 20 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा है। जिम 24 घंटे खुला रहेगा। कर्मियों, अधिकारियों और महिलाओं के लिए समय अलग रखा जाएगा।

फिटनेस को ध्यान में रखते हुए शहर का दूसरा हेल्थ वेलनेस एंड फिटनेस सेंटर बनाया जा रहा है

वडोदरा शहर पुलिस विभाग में करीब 3 हजार अधिकारी व कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उच्च अधिकारियों द्वारा प्रत्येक कर्मचारी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फिटनेस को ध्यान में रखते हुए शहर का दूसरा हेल्थ वेलनेस एंड फिटनेस सेंटर (व्यायामशाला) बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण अब पूरा हो चुका है और कुछ आधुनिक व्यायाम उपकरण भी स्थापित किया गया है। इस सेन्टर में उद्योग और पीएसयू के योगदान से जिम का निर्माण किया जा रहा है।

पुलिस में कार्यरत कर्मचारियों के लिए चौबीसों घंटे खुला रहेगा

जो पुलिस में कार्यरत कर्मचारियों के लिए चौबीसों घंटे खुला रहेगा। जिससे वे कभी भी आ सकते हैं और आधुनिक उपकरणों का प्रयोग कर व्यायाम कर सकते हैं। पुलिस भवन में बनने वाले जिम के लिए 10 लाख के उपकरण आईसीएल कंपनी के अनुदान से प्राप्त हुए हैं। जबकि पुलिस वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से 10 लाख की लागत से फिटनेस सेंटर का रिनोवेशन कराया गया है। सेन्टर में आपातकालीन रक्त की जरूरतों के लिए एक नोडल डेस्क होगा और स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा पुलिस जैसे अन्य उत्पादों के लिए नए शिविर आयोजित किए जाएंगे।

वर्तमान में पुलिस का ओपन जिम मुख्यालय में कार्यरत है

लंबे समय से वडोदरा पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए हेड क्वार्टर में एक ओपन जिम बनाया गया था। जिसमें कर्मियों सहित अधिकारी जिम की ट्रेनिंग लेते रहे हैं। इस बीच, पुलिस भवन में अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त एक और नए जिम का निर्माण किया जा रहा है। जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा और मंत्री द्वारा उद्घाटन के बाद पुलिसकर्मियों के लिए खोल दिया जाएगा।

प्रशिक्षण का समय महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा

पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिम का निर्माण किया जा रहा है। जो चौबीसों घंटे कार्यरत रहेगा। प्रशिक्षण के लिए जब पुरुष व महिलाएं आएंगी तब महिलाओं के जिम प्रशिक्षण का समय अलग रखा जाएगा। जिसमें उनके समय में किसी भी पुरुष कर्मी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Tags: Vadodara