आम आदमी को लगा एक और बड़ा झटका, आरबीआई ने फिर की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

आम आदमी को लगा एक और बड़ा झटका, आरबीआई ने फिर की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

मई 2022 में रेपो 4% था, जो अब बढ़कर 6.5% हो गया

आरबीआई ने एक बार फिर आम आदमी को झटका देते हुए लगातार छठी बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। आरबीआई ने आज यानी 8 फरवरी 2023 को मौद्रिक समीक्षा बैठक के बाद रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आरबीआई की नवीनतम क्रेडिट नीति निर्णयों की आज घोषणा की गई। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने सुबह 10 बजे एमपीसी की बैठक के नतीजों की जानकारी दी और रेपो रेट में 0.25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है। इसके साथ ही अब रिपोर्ट दर 6.25 प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत हो गई है।

होम लोन समेत सभी लोन की ईएमआई पर पड़ेगा असर 

बता दें कि इससे पहले आरबीआई ने साल 2022 में पांच मॉनिटरी पॉलिसी की बैठकों में 2.25 फीसदी रेपो रेट बढ़ा चुकी है। केंद्रीय बैंक के इस फैसले से होम लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद होम लोन ईएमआई, कार लोन और पर्सनल लोन भी महंगा हो जाएगा। मई 2022 में रेपो 4% था, जो अब बढ़कर 6.5% हो गया है। महंगाई पर काबू पाने के लिए ये फैसले जरूरी थे।

आरबीआई गवर्नर ने क्या कहा?

इस मामले में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव और महंगाई के आंकड़े अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहे हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है लेकिन वैश्विक चुनौतियां अभी भी हमारे सामने हैं और उसके अनुसार निर्णय लेने होंगे। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान 7 फीसदी रखा गया था। वित्त वर्ष 2023-24 में मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के दायरे से ऊपर रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट रेट बढ़ाने को लेकर हुई बैठक में 6 में से 4 सदस्यों ने इसके पक्ष में वोट दिया।

Tags: