खुशखबरी! जल्द ही बिना पिन डाले ही हो सकेगा यूपीआई पेमेंट, पेटीएम और फोनपे पर मिलेगी ये सुविधा

खुशखबरी! जल्द ही बिना पिन डाले ही हो सकेगा यूपीआई पेमेंट, पेटीएम और फोनपे पर मिलेगी ये सुविधा

200 रुपये तक के पेमेंट के लिए नहीं होगी पिन की जरूरत, पिछले साल मार्च में जारी एनपीसीआई सर्कुलर के अनुसार, कुल यूपीआई लेनदेन का 50% 200 रुपये या उससे कम

आज के समय में डिजिटल भुगतान का उपयोग बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। अब तो आलम ये है कि लोग पांच रूपये जैसी राशि के लिए ऑनलाइन पेमेंट का सहारा लेने लगे है। ऐसे में अब नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से यूपीआई लाइट सर्विस पेश की जा रही है, जो छोटे ऑनलाइन पेमेंट को आसान बना देगी। अब ये दोनों ही एप यूपीआई लाइट सर्विस लॉन्च करेंगे, जिसमें यूजर्स बिना यूपीआई पिन के पेमेंट कर सकेंगे। इस समय लोगों में पेटीएम और फोनपे जैसे एप्लीकेशन डिजिटल पेमेंट के लिए बहुत लोकप्रिय है। यूपीआई लाइट के लिए किसी तीसरे पक्ष के ऐप को एकीकृत नहीं किया गया है। पेटीएम और फोनपे दोनों फिलहाल इस फीचर पर काम कर रहे हैं। 

क्या है यूपीआई लाइट

आपको बता दें कि यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सुविधा है। ऐसे में यूपीआई लाइट तत्काल भुगतान करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पेटीएम इस सेवा की पेशकश करने वाला पहला ऐप हो सकता है, जिसके बाद फोनपे भी इस सेवा को लॉन्च कर सकता है। वर्तमान में, वॉलेट से केवल डेबिट की अनुमति है और रिफंड सहित यूपीआई लाइट में सभी क्रेडिट सीधे यूजर्स के बैंक खातों में जाते हैं। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले PhonePe के पास UPI लेनदेन का सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है, Google पे के बाद पेटीएम तीसरा सबसे ज्यादा उपयोग होना वाला एप्लीकेशन है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ कंपनियों ने दावा किया है कि यूपीआई लाइट फिलहाल एडवांस स्टेज में है। पेटीएम यूजर्स एक महीने के भीतर इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। उसके बाद Phonepe भी इस सर्विस को लॉन्च कर सकेगा।

200 रुपये से कम का लेनदेन आसान होगा

मामले में मिली जानकारी के अनुसार, एक अन्य कंपनी भी जल्द ही सेवा शुरू करेगी ताकि युवा ग्राहक आसानी से कम मूल्य का भुगतान कर सकें। हालांकि, यूपीआई लाइट में पेमेंट की लिमिट 200 रुपए तक ही है। एनपीसीआई ने एक साल पहले मार्च में कहा था कि यूपीआई के माध्यम से किए गए लगभग 50 प्रतिशत भुगतान 200 रुपये से कम के थे।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल लॉन्च किया था UPI लाइट सर्विस

आपको बता दें कि यूपीआई लाइट सर्विस को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल लॉन्च किया था। इससे उपयोगकर्ता इंटरनेट या यूपीआई पिन के बिना भी कम लागत वाले लेनदेन कर सकते हैं। वॉलेट के माध्यम से 200 रुपये तक का भुगतान स्वीकार किया जाता है। तीसरे पक्ष के प्लेटफॉर्म में एकीकरण से इस तरह के लेनदेन में और आसानी होगी। इस बारे में दोनों कंपनियों की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

UPI Lite कैसे शुरू करें


1: यूजर को अपना यूपीआई ऐप खोलना होगा
2: ऐप की होम स्क्रीन पर यूजर्स को UPI LITE को इनेबल करने का विकल्प मिलेगा। विकल्प पर क्लिक करें
3: यूजर नियम और शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें।
4: यूपीआई लाइट में जोड़ने के लिए राशि दर्ज करना होगा और बैंक खाते का चयन करना होगा।
5: यूजर यूपीआई पिन दर्ज कर सकते हैं।
6: UPI LITE सफलतापूर्वक सक्षम हो जाएगा

UPI LITE के माध्यम से लेनदेन कैसे करें

  1. यूजर को ऐप पर जाना होगा
  2. भुगतान करने के लिए विकल्प चुनें
  3. राशि दर्ज करें।
  4. यूपीआई पिन के बिना पैसा सफलतापूर्वक भेज दिया जाएगा।
Tags: