सूरत : आखिरकार शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट 'डुमस सी फेस डेवलपमेंट' को मिली मंजूरी

सूरत : आखिरकार शहर के ड्रीम प्रोजेक्ट 'डुमस सी फेस डेवलपमेंट' को मिली मंजूरी

इस परियोजना के लिए सरकार से  ग्रांट मांगी गई, प्रथम चरण में 138 करोड़ तथा द्वितीय चरण में 68 करोड़ के अनुदान की घोषणा 

महापालिका आयुक्त शालिनी अग्रवाल डुमस समुद्र तट विकास को साकार करने के लिए उत्साहित हैं, जो सूरत नगर पालिका का ड्रीम प्रोजेक्ट है। अतः लगभग चार हजार करोड़ की इस परियोजना में विभिन्न विभागों के समन्वय, स्वीकृतियों एवं बजट प्रावधान में विलम्ब की संभावना को ध्यान में रखते हुए चरणों में इस परियोजना को पूरा करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत नगर निगम लोक निर्माण समिति को 207 करोड़ का एस्टीमेट स्वीकृति के लिए भेजा गया था जिसे मंजूरी मिल गई है। 

 'डुमस सी फेस डेवलपमेंट' के लिए 207 करोड़ के एस्टीमेट को मंजूरी 

जानकारी के अनुसार इस ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द साकार करने के लिए नगर आयुक्त द्वारा की गई प्लानिंग को चार जोन में बांटा गया है। यह अनुदान प्राप्त करने के उद्देश्य से योजना बनाई गई है। जब विजय रूपाणी मुख्यमंत्री थे तब ग्रान्ट मिलेगी तभी योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, जो पहले चरण में 138 करोड़ और दूसरे चरण में 68 करोड़ रुपये थी। हालांकि, डुमस बीच को विकसित करने और एक सुंदर और विशाल पिकनिक स्थल प्रदान करने के लिए वर्षों से भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में शामिल यह परियोजना आखिरकार धरातल पर आ गई है।

परियोजना को 149 हेक्टेयर क्षेत्र में चार खंडों में विभाजित किया जाएगा

सूरत नगर पालिका की इस परियोजना के लिए गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली 78.99 हेक्टेयर भूमि और वन विभाग की 23.07 हेक्टेयर भूमि मिली थी और परियोजना कुल 102 हेक्टेयर क्षेत्र तक सीमित थी। साथ ही 45.93 हेक्टेयर समुद्री तट क्षेत्र को ईको-टूरिज्म के लिए विकसित करने की योजना है। नगर पालिका ने इस प्रोजेक्ट के लिए मास्टर प्लान बनाकर इसे चार जोन में बांटा है। प्रथम जोन में नगरीय खंड में दो पैकेज का कार्य किया जायेगा। सलाहकारों द्वारा तैयार किए गए इस पैकेज-1 के कार्य के सकल अनुमानों के अनुमोदन का प्रस्ताव लोक निर्माण समिति की अगली बैठक में प्रस्तुत किया गया और उसे हरी झंडी दे दी गई है।

सरकार से  ग्रांट मांगी गई

इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार से 100 करोड़ रुपए की ग्रांट मांगी गई है। सूरत नगर निगम के डुमस समुद्र तट को सुल्तानाबाद-भीमपुर-डुमस में उपलब्ध बीच की प्राकृतिक सम्पदाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इको टूरिज्म पार्क को प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और संवर्धन के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा। देश और विदेश के पर्यटकों के लिए आधुनिक और आकर्षक मनोरंजन के साथ एक बहुत ही सुंदर प्राकृतिक थीम पार्क का निर्माण होगा। 

Tags: Surat