वडोदरा : सभी स्कूलों में पुलिस विभाग द्वारा लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा

वडोदरा : सभी स्कूलों में पुलिस विभाग द्वारा लड़कियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा

राज्य भर में लागू सुरक्षा सेतु सोसायटी योजना के तहत वड़ोदरा के सभी स्कूलों में लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा

राज्य भर में लागू सुरक्षा सेतु सोसायटी योजना के तहत वड़ोदरा के सभी स्कूलों में लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना को लागू करने के लिए डीईओ कार्यालय ने सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजा है। ज्ञात हो कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण का पर्यवेक्षण एवं प्रबंधन नगर पुलिस आयुक्त कार्यालय द्वारा किया जा रहा है। डीईओ कार्यालय ने विद्यालयों को इस योजना के क्रियान्वयन में सहयोग करने को कहा है। सेल्फ डिफेंस के प्रशिक्षण का आदेश सभी प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को लागू होगा। प्रशिक्षण देने का उद्देश्य आत्मरक्षा का पाठ सिखाना है। ताकि वे रोमियों का विरोध कर सके या किसी भी प्रतिकूल स्थिति का सामना कर सके।

ताकि वे किसी भी प्रतिकूल स्थिति का सामना कर सके

प्रशिक्षण के दौरान महिला पुलिस भी मौजूद रहेगी और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्राओं का एक रजिस्टर बनाया जायेगा। आत्मरक्षा प्रशिक्षण 15 दिनों का होगा और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उस स्कूल के प्रधानाध्यापक को प्रमाण पत्र देंगे। इस प्रमाण पत्र को पुलिस आयुक्त कार्यालय में जमा करना होगा। निर्देशानुसार उस क्षेत्र के पुलिस निरीक्षक को भी प्रशिक्षण सत्र में आना होगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद छात्राओं को थाने का भ्रमण भी कराया जाएगा।

Tags: Vadodara