राजकोट :  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 140 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का किया ई-लोकार्पण व शिलान्यास

राजकोट :  मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 140 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का किया ई-लोकार्पण व शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने विकास की अनेक नई परम्पराएँ उकेरीं : G20 ने विश्व स्तर पर गुजरात को प्रतिष्ठा दिलाई

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की वर्चुअल उपस्थिति में शनिवार को राजकोट महानगर पालिका (आरएमसी) तथा राजकोट नगरीय विकास प्राधिकरण (रुडा) के 140 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण व शिलान्यास हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के करकमलों से 690 आवासों का ड्रॉ किया गया। श्री पटेल ने वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से इस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास के नए युग का आरंभ हुआ है। लोगों के जीवन को अधिक से अधिक सुखदायक बनाने की दिशा में सरकार निरंतर कार्यरत है। गुजरात में निरंतर दो दशकों से अधिक समय से यह विकास यात्रा चल रही है। आज यह विकास यात्रा राजकोट नगरवासियों के लिए विकास के कुछ और उपहार लेकर आई है।

विकास की राजनीति से ऐसे अनेक जनहित कार्यों द्वारा प्रधानमंत्री भारत को आत्मनिर्भर-विकसित राष्ट्र बनाने को प्रतिबद्ध 

उन्होंने स्पष्टतापूर्वक कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक भी सप्ताह ऐसा नहीं होगा कि कहीं विकास कार्य का लोकार्पण या शिलान्यास न हुआ हो। विकास की राजनीति से ऐसे अनेक जनहित कार्यों द्वारा प्रधानमंत्री भारत को आत्मनिर्भर-विकसित राष्ट्र बनाने को प्रतिबद्ध हैं। आत्मनिर्भर-विकसित तथा उन्नत भारत की विशिष्ट दिशा उकेरने वाला अमृतकाल का अमृत बजट हाल ही में प्रस्तुत किया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा इस वर्ष का बजट सप्तर्षि अर्थात विकास के सात मुख्य आधारों पर दिया गया है। इनक्लुज़िव डेवलपमेंट, अंतिम छोर के व्यक्ति तक विकास, इन्फ़्रास्ट्रक्चर एण्ड डेवलपमेंट, यूथ पावर, ग्रीन ग्रोथ, क्षमता उजागर करना तथा फ़ाइनेंशियल सेक्टर जैसे सात मुख्य पिलर बजट में फ़ोकस किए गए हैं। 

सभी को आवास मुहैया कराने के लिए नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है

राजकोट महानगर ने इस सप्तर्षि बजट के चार आधारों सर्वग्राही विकास, अंतिम छोर के मानव तक विकास, इन्फ़्रास्ट्रक्चर एण्ड इन्वेस्टमेंट, ग्रीन ग्रोथ को आज के विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास में समाविष्ट कर लिया है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए महानगर पालिका के सूत्रधारों को अभिनंदन दिया। उन्होंने आगे कहा कि शहरी हो या ग्रामीण; प्रत्येक व्यक्ति का अपने घर का एक सपना होता है। रोटी, कपड़ा और मकान बुनियादी ज़रूरतें हैं। ऐसे में सभी को आवास मुहैया कराने के लिए नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। इस वर्ष के बजट में पीएमएवाय के लिए 66 प्रतिशत की वृद्धि के साथ और 79 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं, जिसके फलस्वरूप देश के लाखों ज़रूरतमंद लोगों को अपना आवास मिलेगा। 

पीएमएवाय के तहत 10 लाख से आवास बनाकर 7 लाख से अधिक आवास तो लाभार्थियों को दे दिए हैं

गुजरात में हमने पीएमएवाय के तहत 10 लाख से आवास बनाकर 7 लाख से अधिक आवास तो लाभार्थियों को दे दिए हैं। राजकोट महानगर पालिका में और 590 ईडब्ल्यूएस तथा 100 एलआईजी आवासों का ड्रॉ कर लाभार्थियों को अपना घर दिया है। आवास लाभार्थियों को सुखमय जीवन की बहुत-बहुत शुभकामनाए हैं। उन्होंने गौरवपूर्वक कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत देश विश्व की पाँचवीं बड़ी इकोनॉमी बना है। प्रधानमंत्री ने भारत को आर्थिक महासत्ताओं की अग्रिम पंक्ति में लाने तथा शहरों-नगरों को वर्ल्ड क्लास इन्फ़्रास्ट्रक्चर्ड बनाने का संकल्प लिया है। हमने गुजरात में उन्हीं के मार्गदर्शन में शहरी सुख-सुविधा कार्यों में उत्तरोत्तर वृद्धि कर अर्बन इन्फ़्रास्ट्रक्चर अधिक सुविधायुक्त बनाया है।

जी-20 हमारे शहरों के अर्बन इन्फ़्रास्ट्रक्चर को विश्व के देशों के समक्ष शोकेस करने का अवसर बनेगी

 भारत को जी-20 की मेज़बानी मिली है और इनमें से 15 बैठकें व अर्बन-20 की बैठकें गुजरात में आयोजित होने वाली हैं। यह जी-20 हमारे शहरों के अर्बन इन्फ़्रास्ट्रक्चर को विश्व के देशों के समक्ष शोकेस करने का अवसर बनेगी। राजकोट मनपा तथा रुडा ने आज फ़्लाई ओवरब्रिज तथा रिंग रोड डेवलपमेंट जैसे 105 करोड़ रुपए के इन्फ़्रास्ट्रक्चर कार्यों के लोकार्पण से इस दिशा में एक और क़दम भरा है।

राजकोट मनपा ने अब तक 50 ई-बसों को परिवहन सेवा में जोड़ा है

श्री पटेल ने कहा कि राजकोट मनपा ने अब तक 50 ई-बसों को परिवहन सेवा में जोड़ा है। वर्ष 2023 में और 100 ई-बसें राजकोट में चलने लगेंगी। ई-बस सेवा की बसों की बैटरी चार्जिंग की सुविधाओं का भी हम विस्तार करते जा रहे हैं। राजकोट में और एक ई चार्जिंग स्टेशन लगभग 8 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाला है, जिसका आज शिलान्यास किया गया है। शहरों के लोगों का जनजीवन अधिक सुविधायुक्त बनाने, ईज़ ऑफ़ लिविंग बढ़ाने के लिए यह सरकार निरंतर प्रयत्नशील है। सिटी लीडर्स कॉन्क्लेव आयोजित कर सरकार तथा नगरीय प्रशासन साथ बैठ कर विकास कार्यों के आयोजन, मनोमंथन एवं चिंतन करते हैं।

राजकोट शहर को सुंदर, स्वच्छ, स्मार्ट बनाने के लिए सरकार द्वारा हो रहे हैं अनेक विकास कार्य : मंत्री राघवजीभाई पटेल 

इस अवसर पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री राघव भाई पटेल ने कहा कि सौराष्ट्र के मुख्यालय समान राजकोट शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 140 करोड़ रुपए के विकास कार्य अविरत रूप से हो रहे हैं। शहर को सुंदर, स्वच्छ व सुख-सुविधा युक्त बनाने के मनपा प्रशासन द्वारा सन्निष्ठ प्रयास हो रहे हैं। शहर में अंतरढाँचागत सुविधा बढ़ाने के लिए राज्य व केन्द्र सरकार कार्य कर रही हैं, जिससे देश व राज्य का विकास बढ़ा है। राजकोट में 100 नई इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं। बेघर लोगों को घर मिल रहा है। ट्रैफ़िक समस्या के निवारण के लिए शहर में अनेक स्थानों पर पुल बने हैं।

आवास आवंटन के साथ अनेक ज़रूरतमंद परिवारों के ‘घर का घर’ का सपना साकार हुआ : मंत्री श्रीमती भानुबेन बाबरिया

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्रीमती भानुबेन बाबरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री गुजरात के विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील हैं। राजकोट मनपा एवं रुडा भी विकास की पगडंडी पर चल रहे हैं। शहर की सर्वांगीण प्रगति हो रही है। आवास आवंटन से राजकोट के अनेक परिवारों को आज अपना घर प्राप्त होने वाला है। इस अवसर पर राजकोट के महापौर डॉ. प्रदीप डव ने कहा कि राजकोट की जनता को आज अनेक विकास कार्यों की भेंट मिल रही है। शहर की ट्रैफ़िक समस्या के निवारण के लिए अनेक ओवरब्रिज बनाए गए हैं। 

Tags: Rajkot