सूरत : पुलिस की अनूठी पहल, सूदखोरों से बचाकर जरूरतमंदों को ऋण दिलाया

सूरत : पुलिस की अनूठी पहल, सूदखोरों से बचाकर जरूरतमंदों को ऋण दिलाया

सूरत में विभिन्न बैंकों और सहकारी समितियों के सहयोग से 300 से अधिक जरूरतमंद नागरिकों को ऋण सहायता चेक का वितरण

सूदखोरी की गिरफ्त में फंसे जरूरतमंद नागरिकों को कर्ज सहायता आसान बनाने के लिए सूरत सिटी पुलिस की तरफ से अनूठी पहल की गई है। सूदखोरी के भ्रष्टाचार को रोकने के लिए इस नए दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में शहर पुलिस द्वारा जरूरतमंद नागरिकों और विभिन्न सहकारी समितियों,  सहकारी और सरकारी बैंकों के बीच सेतूरूप भुमिका अदा करते हुए 10 हजार से  3.50 लाख की ऋण सहायता स्वीकृत की गई।

Story-04022023-B09
इन्डोर स्टेडीयम में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अग्रणी

 

इस नई पहल के तहत इंडोर स्टेडियम में आयोजित  'सूदखोरी की बुराई का उन्मूलन हमारा संकल्प है' समारोह आयोजित किया गया। समारोह में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल एवं पुलिस आयुक्त अजय तोमर के हाथों 300 से अधिक लाभार्थियों को ऋण सहायता चेक वितरित किए गए।  

ऋण सहायता प्रदान करने की  पुलिस की संवेदनशील पहल अनुकरणीय : केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश

इस मौके पर केंद्रीय रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने वाले बैंकों का वित्तीय प्रदर्शन सराहना का पात्र है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ सामाजिक रूप से जिम्मेदार तरीके से जरूरतमंदों को ऋण सहायता प्रदान करने की सूरत पुलिस की यह संवेदनशील पहल सभी शहरों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार नागरिकों के साथ विश्वसनीयता का सेतु बनाकर पुलिस की छवि बदलने में बड़ा योगदान दिया है और पुलिस के सामाजिक कार्यों की सराहना की। 

सूदखोरी के दुष्चक्र से नागरिकों को बचाने का भार अपने कंधों पर लिया है : सांसद सीआर पाटिल

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद सी आर पाटिल ने कहा कि सूरत पुलिस ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से सूरत में सुरक्षित वातावरण बनाने के साथ-साथ संवेदनशीलता का एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया है। आम तौर पर पुलिस विभाग अपराध को रोकने के लिए काम कर रहा है, लेकिन सूरत पुलिस ने अपराध को कम करने के साथ-साथ ब्याज के दुष्चक्र से नागरिकों को बचाने का भार उठाया है, सांसद ने सभी ऋण धारकों से अनुरोध किया कि बैंक से समय पर पैसा मिला तो वे ऋण वापस करके दूसरों को प्रेरणा प्रदान करें।

847 मामले दर्ज किए और 1000 से अधिक लोगों को सूदखोरी की बुराई से मुक्त किया :  हर्ष संघवी, गृह राज्य मंत्री

इस मौके पर गृह मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सूदखोरों को सबक सिखाने के लिए पूरे गुजरात में अभियान चलाया है और शहरों, कस्बों और गांवों में सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाही की है। इससे आम नागरिकों को बड़ी राहत मिली है। सूदखोरी के जाल में फँसे सैकड़ों गरीब नागरिकों को छोटे-बड़े पैसों की भीड़ में ब्याज पर पैसा लेने के लिए सूदखोरों के चंगुल से मुक्त कराया गया है और सूदखोरों की पहचान करने के लिए कड़ी कार्रवाई की गई है।

गृह राज्य मंत्री ने आगे कहा कि जब आम आदमी जबरदस्ती के कारण ब्याज पर पैसा लेता है और ब्याज की बुराई में फंस जाता है और अपनी संपत्ति को गिरवी रख देता है, तो सरकार ने ऐसे पीड़ित नागरिकों को मुक्त करने का प्रयास किया है।  पिछले एक माह में प्रदेश में सूदखोरी के 847 मामले दर्ज किये गये हैं और 1000 से अधिक लोगों को सूदखोरी की बुराई से मुक्त कराया गया है। 

सुरक्षित राष्ट्र निर्माण की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की है : पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर 

शहर पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने कहा कि समाज को अपराधी एवं असामाजिक तत्वों से सुरक्षित रखते हुए सुरक्षित राष्ट्र निर्माण की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की है। नशे के राक्षस से लड़ने, बलात्कारियों को सजा दिलाने, विभिन्न प्रकार के अपराधों से लड़ने के लिए जहां पुलिस हर विपरीत परिस्थिति में नागरिकों के साथ खड़ी रहने के लिए कृतसंकल्प है, वहीं  पुलिस का यह अभिनव कार्य अन्य शहरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा।
 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर आयुष ओक, अतिरिक्त डीजीपी सूरत रेंज पीयूष पटेल, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त शरद सिंघल एवं प्रवीण मल, जिला पुलिस प्रमुख हितेश जोयसर, स्थायी समिति के अध्यक्ष परेशभाई पटेल, विभिन्न इस अवसर पर बैंक एवं क्रेडिट सोसायटी, बैंक प्रबंधक, अधिकारी, सहकारिता के नेता उपस्थित थे पुलिस विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Tags: Surat