सूरत : दक्षिण गुजरात और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर हुई चर्चा

सूरत : दक्षिण गुजरात और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर हुई चर्चा

अमेरिकी महावाणिज्यदूत माइक हैंकी सहित प्रतिनिधिमंडल के साथ चैंबर में बैठक हुई

मुंबई स्थित अमेरिकी महावाणिज्यदूत माइक हैंकी सहित प्रतिनिधिमंडल 1 फरवरी, 2023 को द सधर्न गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसजीसीसीआई) के कार्यालय में चेम्बर पदाधिकारियों, उद्योगपतियों और महिला उद्यमियों के साथ बैठक हुई। जिसमें भारत में विशेष कर सूरत सहित दक्षिण गुजरात के व्यापार और उद्योग के साथ अमेरिका के द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने पर चर्चा हुई।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि दक्षिण गुजरात को भारत के एमएसएमई हब के रूप में जाना जाता है। इसलिए अमेरिकी सलाहकार कंपनियां एमएसएमई में जलवायु परिवर्तन पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं। इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी महावाणिज्यदूत से चैंबर को यह सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया कि अमेरिका में किन भारतीय उत्पादों का बाजार है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सूरत के उद्यमियों को एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से चैंबर द्वारा आगामी अप्रैल और मई – 2023 में डलास और अटलांटा के शहरों में ‘इंडिया फर्नीचर एंड डेकोर एक्सपो’ का आयोजन किया है। उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े होटल एसोसिएशन द्वारा सूरत में व्यवसायियों के साथ की गई बैठक के बारे में भी जानकारी दी।

अमेरिकी महावाणिज्यदूत माइक हैंकी ने कहा, अमेरिका अब भारत के साथ आर्थिक और सामाजिक संबंधों को विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विशेष रूप से व्यापार उद्योग के लिए दोनों देश एक दूसरे की मदद कैसे कर सकते हैं? इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके एक हिस्से के रूप में वह भारत के विभिन्न राज्यों में उद्योग के नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। जो उद्यमी अमेरिका में कारोबार बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया दी जाती है।

 आर्थिक और व्यावसायिक संस्कृति का विकास हो इस प्रकार से युएस पोलीसी बनाई गई है। दूसरे देशों के छात्रों के अमेरिका में पढ़ने के लिए आने के लिए एक व्यवस्था बनाई गई है। इसके अलावा बिजनेस वीजा, स्टूडेंट वीजा और मैरिटल वीजा पर फोकस किया जा रहा है। सांस्कृतिक जुड़ाव के लिए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात के विभिन्न शहरों का दौरा कर रहे है। गुजरात के वडोदरा और अब सूरत का दौरा किया है।

सूरत शहर में एक व्यावहारिक व्यावसायिक संस्कृति है। यहां सहकारी संस्कृति देखने को मिली है। सूरत की महिला उद्यमी विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में योगदान दे रही हैं। महिला उद्यमियों के योगदान को बढ़ाने की दृष्टि से अमेरिकी कंपनियों द्वारा पैकेजिंग उद्योग के लिए वित्त प्रदान किया जाएगा। दक्षिण गुजरात के व्यवसायी अमेरिका में अपना कारोबार बढ़ा सकें, इस दिशा में विशेष प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी प्लांट के क्रियान्वयन में मदद के भी प्रयास किए जाएंगे।

Tags: Surat SGCCI