सूरत : पीएफ के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा "निधि आप के निकट" नामक कार्यक्रम का आयोजन 

सूरत : पीएफ के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा

कर्मचारी-नियोक्ता के मुद्दों को हल करने के लिए संवाद आयोजित किया

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन के सेमिनार हॉल में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पीएफ से संबंधित प्रश्नों के तत्काल समाधान के लिए "निधि आप के निकट" नामक एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। यह हर महीने आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक माह की 27 तारीख को और यदि 27 तारीख को सार्वजनिक अवकाश होता है तो यह अगले कार्य दिवस को आयोजित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में कुल 120 प्रश्न पूछे गए

यह कार्यक्रम ईपीएफओ क्षेत्र समिति के सदस्य कमलविजय तुलस्यान और दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार वखारिया की विशेष उपस्थिति में आयोजित किया गया। जिसमें कमल किशोर, क्षेत्रीय पीएफ आयुक्त-2 और धीरज कुमार, प्रवर्तन अधिकारी इस कार्यक्रम में पीएफ. कार्यालय सूरत की ओस से मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में कुल 120 प्रश्न पूछे गए, जिनमें से 50 प्रश्नों का मौके पर ही समाधान कर शेष प्रश्नों का पंजीकरण कर तत्काल समाधान करने का आश्वासन दिया गया। 

शेष प्रश्नों का पंजीकरण कर तत्काल समाधान करने का आश्वासन दिया गया

इस कार्यक्रम के दौरान कमलविजय तुलस्यान, क्षेत्रीय समिति सदस्य, ईपीएफओ ने कहा कि कर्मचारियों और नियोक्ताओं द्वारा पूछे गए सभी प्रश्न जो मौके पर हल नहीं हो सकते हैं, उन्हें एक महीने के भीतर हल किया जाना चाहिए और पीएफ से संबंधित सभी प्रश्नों को अधिकृत व्यक्ति द्वारा पी.एफ. कार्यालय के सक्षम अधिकारी को रिपोर्ट करना ताकि उसका तत्काल निराकरण किया जा सके।

15 लाख रुपये की निकासी को मंजूरी दे दी

कार्यक्रम के दौरान हितेशभाई रूपावाला, जो सुटेक्स को ओ बैंक लिमिटेड वराछा शाखा का कर्मचारी है, उसने पूर्व में मकान के अतिरिक्त-बदलाव के लिए वर्ष 2015 के लिए रु. 3 लाख रुपये उधार के रुप में मांगी थी। जो मंजूर हुई थी, लेकिन 8 वर्ष बाद 2023 के जनवरी माह में 15 लाख रुपये उधार के लिए अर्जी की थी। उचित समझ न होने के कारण वे मकान के यूस्ट्रेशन के विकल्प का चयन कर फिर से निकासी के लिए आवेदन किया था, जिसका आवेदन ईपीएफओ द्वारा स्वीकार नहीं किया गया था, जिसका मुख्य कारण मकान जोड़ने/बताने के लिए 10 वर्षों में एक से अधिक बार निकासी प्राप्त नहीं किया जा सकता। हितेशभाई से चर्चा की कि उन्हें इस निकासी की आवश्यकता क्यों है, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें इस निकासी की आवश्यकता है क्योंकि वे एक नए स्थान पर घर बना रहे हैं, इसलिए उन्होंने तत्काल घर के निर्माण के लिए आवेदन किया और 15 लाख रुपये की निकासी को मंजूरी दे दी। 

 अधिकारी आपके बीच आपकी शंकाओं का समाधान कर रहे हैं

कमलविजय तुलस्यान द्वारा पी.एफ. कार्यालय व कर्मचारियों के बीच संवाद में कहा गया कि पी.एफ. कार्यालय के सक्षम अधिकारी आपके बीच आपकी शंकाओं का समाधान कर रहे हैं, जिससे हर माह होने वाले इस संवाद में कोई भी अपनी समस्त शंकाओं को प्रस्तुत न कर सके, अधिकारी से आमने-सामने मिलें और आवश्यकता पड़ने पर संघ कार्यालय में संपर्क करें।

Tags: Surat