सूरत : चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया

सूरत : चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा 74वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया

उद्योग के विकास के लिए वैश्विक प्लेटफोर्म प्रदान करने के लिए चेम्बर विदेशों में विभिन्न प्रदर्शनियों का आयोजन कर रहा है : चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा गुरुवार को  26 जनवरी, 2023 को 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरसाना के सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं कन्वेंशन सेंटर में ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। चेंबर अध्यक्ष हिमांशु बोड़ावाला ने उपस्थित पदाधिकारियों, पूर्व अध्यक्षों, प्रबंध समिति सदस्यों, महिला विंग सदस्यों, चेंबर के अन्य सदस्यों और स्टाफ सदस्यों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी।

इस मौके पर राष्ट्रपति हिमांशु बोड़ावाला ने समारोह में संबोधन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2047 तक यानी भारत की आजादी के 100 साल पूरे होने तक देश की अर्थव्यवस्था को 30 ट्रिलियन डॉलर करने का लक्ष्य रखा है। भारत को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनाना है। अत: वाणिज्य मंडल देश की प्रगति के उद्देश्य से उद्योगों के विकास के लिए सदैव वचनबद्ध है। दक्षिण गुजरात का चैंबर और उद्योग देश के विकास के प्रधानमंत्री के लक्ष्य को पूरा करने में योगदान देगा।

प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया को "एक धरती, एक परिवार और एक भविष्य" का वसुधैव कुटुंबकम का नारा दिया था, जिसे अब साकार किया जा रहा है। भारत अब G-20 देशों के अध्यक्ष का पद संभाल रहा है और इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हैं। वैश्विक स्तर पर उद्योग के भविष्य पर विभिन्न सेमिनार आयोजित किए जाने हैं। जिसके तहत सूरत में भी कार्यक्रम होंगे और उम्मीद करते हैं कि चैंबर ऑफ कॉमर्स को इसका नेतृत्व करने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा देश के केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने सभी उद्योगों के संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मूल्य को 250 ‌बिलियन डॉलर तक ले जाने का  तथा भारत से कपडे को आगामी 5 सालों में 100 बिलियन डॉलर टेक्सटाईल एक्सपोर्ट का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उद्यमियों को दस गुना वृद्धि करनी होगी। इसके लिए दक्षिण गुजरात के उद्यमियों और व्यापारियों को एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से दस दिन पहले ढाका, बांग्लादेश में चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा भारत कपड़ा व्यापार मेले का आयोजन किया गया था।

बांग्लादेश में चैंबर द्वारा आयोजित ITTF को प्रदर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और बहुत सारी अच्छी पूछताछ हुई। मशीनरी निर्माताओं ने 50 से अधिक मशीनों के ऑर्डर प्राप्त किए और अग्रिम भुगतान प्राप्त किया। इतना ही नहीं, एक प्रदर्शक ने बांग्लादेश में अपना कार्यालय शुरू करने के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स की मदद का अनुरोध किया।

चैंबर के उपाध्यक्ष रमेश वघासिया ने ध्वजारोहण समारोह में उपस्थित सभी का धन्यवाद किया। पूरे समारोह का संचालन चेंबर के मानद मंत्री भावेश टेलर ने किया। समारोह में चेंबर के मानद कोषाध्यक्ष भावेश गढ़िया उपस्थित थे। चेंबर के पूर्व अध्यक्ष अमरनाथ डोरा, प्रेम शारदा, सीए पी.एस शाह, राजेंद्र चोखावाला और प्रवीण नानावटी ने इस मौके पर विशेष संबोधन दिया और सभी का हौसला बढ़ाया। चेंबर के अध्यक्ष व अन्य सदस्यों ने देशभक्ति के गीत गाकर गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया।