जल्द ही देखने को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की मिनी संस्करण, इन रास्तों पर दौड़ेगी ट्रेन

जल्द ही देखने को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की मिनी संस्करण, इन रास्तों पर दौड़ेगी ट्रेन

मार्च या अप्रैल 2023 तक लॉन्च होने की उम्मीद

भारतीय रेलवे द्वारा अपनी लोकप्रिय वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की 8 कोचों वाली एक छोटा संस्करण लॉन्च करने की संभावना है। मिनी वंदे भारत ट्रेन के पायलट आधार पर मार्च या अप्रैल 2023 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। ट्रेन का डिजाइन अपने अंतिम चरण में है, हालांकि अभी रेलवे की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

छोटे रास्तों पर चलेगी मिनी वंदे भारत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस अमृतसर-जम्मू, कानपुर-झांसी, जालंधर-लुधियाना, कोयम्बटूर-मदुरै और नागपुर-पुणे जैसे 2-स्तरीय शहरों में 4-5 घंटे वाले रास्ते पर छोटी दूरी तय करेगी। वर्तमान समय की बात करें तो देश में विभिन्न मार्गों पर आठ वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें नागपुर-बिलासपुर, दिल्ली-वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई और चेन्नई-मैसूर शामिल हैं।

स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन का स्लीपर संस्करण पेश करने की भी योजना बना रहा है। इस वर्जन को 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करने के लिए डिजाइन किया जाएगा। हालांकि एल्युमीनियम निर्मित स्लीपर वर्जन की ये ट्रेनें पटरियों पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी।

इस बारे में जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार चेयर कार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से शताब्दी एक्सप्रेस से बदला जाएगा, जबकि स्लीपर संस्करण राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का विकल्प होगा। भारतीय रेलवे की इस साल के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने और अगले तीन वर्षों में 400 ट्रेनें चलाने की योजना है। वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रमुख मेक-इन-इंडिया पहल के तहत चेन्नई के पेरंबूर में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है।