सूरत : भारत कैंसर अस्पताल में ट्रस्ट ने 26 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक मशीन लगाई

सूरत : भारत कैंसर अस्पताल में ट्रस्ट ने 26 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक मशीन लगाई

अब मरीज को परपेक्ट जगह पर ही रेडिएशन दिया जा सकेगा, 4डी इमेज से ट्यूमर के आसपास असर नही होगी

भारती मैय्या ट्रस्ट द्वारा संचालित भारत कैंसर अस्पताल में अब कैंसर रोगियों के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। ट्रस्ट ने अब 26 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक इलेक्ट्रा वर्षा एचडी मशीन लगाई है। जो शरीर के किसी खास हिस्से पर जरूरत के अनुसार ही रेडिएशन करने की क्षमता रखती है। 

दक्षिण गुजरात की पहली मशीन 

दक्षिण गुजरात की इस पहली मशीन का उद्घाटन 22 जनवरी को कथावाचक रमेशभाई ओझा करेंगे। यह मशीन 4डी इमेज मुहैया कराएगी, जिससे ट्यूमर के आसपास के हिस्से को रेडिएशन से नुकसान की संभावना खत्म हो जाएगी।

एक से ज्यादा ट्यूमर का इलाज करेगी मशीन

यह मशीन एक साथ एक से ज्यादा ट्यूमर का इलाज करेगी। डॉ. निलेश महाले ने कहा कि सामान्य सीटी स्कैन से अतिरिक्त कैंसर वाले ट्यूमर नहीं पकड़ में आते हैं जिन्हें पेट स्कैन की मदद से पकड़ा जा सकता है और एक ही जांच में सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सिटी स्कैन केवल नमूना सक्रिय कोशिकाओं को स्कैन करता है, जो सामान्य सीटी स्कैन के साथ मुश्किल है।

मां अमृतम और आयुष्मान भारत के अंतर्गत मरीजों को मिलेगा लाभ 

यह मशीन स्विट्जरलैंड से मंगवाई गई है। जो गतिमान लक्ष्यों को भी विकीर्ण (रेडिएशन) दे  सकता है। जो डॉक्टर नहीं कर सकते उसका इलाज वह आसानी से कर सकते हैं। मा योजना और आयुष्मान भारत के मरीजों को यह लाभ मिल सकता है। आमतौर पर इलाज का खर्च 45000 से 3.5 लाख तक होता है। इस मशीन से इलाज सामान्य इलाज से 20% ज्यादा सटीक होता है।

Tags: Surat