गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पीएम नरेन्द्र मोदी लिखित पुस्तक ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के अद्यतन गुजराती संस्करण का विमोचन किया

गुजरात : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पीएम नरेन्द्र मोदी लिखित पुस्तक ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के अद्यतन गुजराती संस्करण का विमोचन किया

प्रत्येक विद्यार्थी, परीक्षार्थी, उसके अभिभावक तथा शिक्षाप्रेमियों के लिए अद्वितीय, पथदर्शक व प्रकाश स्तंभ समान पुस्तक

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लिखित पुस्तक ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के अद्यतन (अपडेटेड) गुजराती संस्करण का गुरुवार को गांधीनगर में विमोचन किया। श्री पटेल ने प्राथमिक, माध्यमिक व प्रौढ़ शिक्षा विभाग के मंत्री कुबेरभाई डिंडोर व राज्य मंत्री प्रफुलभाई पानसेरिया, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एस. जे. हैदर तथा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री द्वारा लिखित यह पुस्तक राज्य के विद्यार्थियों तथा उनके माता-पिता एवं अभिभावकों को समर्पित की।

प्रत्येक विद्यार्थी, परीक्षार्थी, अभिभावक तथा शिक्षाप्रेमियों के लिए यह पुस्तक अद्वितीय,  प्रकाश स्तंभ समान

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, गांधीनगगर द्वारा आगामी 14 मार्च से प्रारंभ होने वाली कक्षा 10 एवं 12 (सभी प्रवाहों) के विद्यार्थियों और सभी राज्यों के स्कूली विद्यार्थियों, शिक्षकों-अध्यापकों व उनके अभिभावकों के लिए अत्यंत उपयोगी और प्रकरणवार 1 से 34 नए मंत्रों से युक्त ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ पुस्तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रुचिप्रद शैली में लिखी गई है। प्रत्येक विद्यार्थी, परीक्षार्थी, उसके अभिभावक तथा शिक्षाप्रेमियों के लिए यह पुस्तक अद्वितीय, पथदर्शक एवं प्रकाश स्तंभ समान है। 

यह पुस्तक केवल परीक्षा के महत्व ही नहीं, अपितु जीवन के महत्व के विषय में भी समझाती है

प्रधानमंत्री द्वारा इस पुस्तक में विद्यार्थियों को परीक्षा को एक उत्सव के रूप में आनंदपूर्वक मनाने के लिए प्रोत्साहन दिया गया है। प्रत्येक प्रकरण में विद्यार्थियों के लिए विभिन्न गतिविधियाँ दी गई हैं। इस पुस्तक का मूलभूत विचार है, ‘परीक्षा महत्वपूर्ण है, परंतु वह जीवन का एक भाग मात्र है। जीवन में इसके अतिरिक्त भी हमारे लिए कई सारी वस्तुएँ हैं।’यह पुस्तक केवल परीक्षा के महत्व ही नहीं, अपितु जीवन के महत्व के विषय में भी समझाती है। 

D19012023-05
‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ के अद्यतन गुजराती संस्करण का गुरुवार को गांधीनगर में विमोचन किया

 

‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ पुस्तक के 1 से 25 मंत्र मुख्यत: विद्यार्थियों के लिए हैं

युवा मस्तिष्क को विचार के लिए कलेवा प्रदान करने वाली ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ पुस्तक के अद्यतन गुजराती संस्करण में दी गई संकल्पनाएँ युवाओं के लिए अपनी तरह से अपने जीवन के निर्माण में सहायक होंगी। पुस्तक में ये संकल्पनाएँ अलग-अलग मंत्रों के रूप में प्रस्तुत की गई हैं। ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ पुस्तक के 1 से 25 मंत्र मुख्यत: विद्यार्थियों के लिए हैं। परीक्षा खंड में महत्वपूर्ण छोटी बातों से लेकर परीक्षा खंड से बाहर जाने तक, स्वयं के साथ ही प्रतिस्पर्धा करने से लेकर स्वयं को खोजने तक, समय प्रबंधन से लेकर टेक्नोलॉजी तक, कृतज्ञता से लेकर लक्ष्य निर्धारण तक के विभिन्न विषयों को यह पुस्तक स्पर्श करती है, जो युवाओं को अत्यंत रुचिकर लगेगा।

इस पुस्तक के 29 से 34 मंत्र माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण हैं

इस पुस्तक के 29 से 34 मंत्र माता-पिता के लिए महत्वपूर्ण हैं। परिणामों में टेक्नोलॉजी की भूमिका, बच्चों को प्रोत्साहन का महत्व, बच्चों को पूर्वाग्रह से मुक्त होकर परीक्षा के लिए तैयार करने, मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जागरूकता आत्मसात करने, सकारात्मक वातावरण स्थापित करने में माता-पिता की निर्णायक भूमिका आदि विषयों को इस पुस्तक में समाविष्ट कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखित ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ पुस्तक का अद्यतन गुजराती संस्करण समग्र गुजरात के विद्यार्थियों, माता-पिता तथा समग्र शिक्षा जगत से जुड़े सभी लोगों के लिए अत्यंत पथप्रदर्शक एवं प्रेरणादायी बनेगी।