सूरत : बांग्लादेश में चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली

सूरत : बांग्लादेश में चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली

प्रदर्शनी में 3,500 से अधिक वास्तविक खरीदारों और परिधान निर्माताओं ने सूरत से विभिन्न कपड़ों के लिए पूछताछ की और नमूने लिए

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिण गुजरात चैंबर ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों की श्रृंखला के तहत 11 से 14 जनवरी, 2023 तक चार दिवसीय 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' (भारत कपड़ा व्यापार मेला) - 2023 पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सिटी, बसुंधरा, ढाका, बांग्लादेश में आयोजित किया गया था।सूरत के  60 प्रदर्शकों के साथ, चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला, उपाध्यक्ष रमेश वघासिया, मानद मंत्री भावेश टेलर, मानद कोषाध्यक्ष भावेश गढ़िया और अध्यक्ष अमीश शाह और 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर - 2023' के सह-अध्यक्ष हर्षल भगत और चैंबर ऑफ बांग्लादेश के वाणिज्य प्रतिनिधि बिनती जहां ने प्रदर्शनी में भाग लिया।

कपड़ों के लिए पूछताछ के कारण, प्रदर्शकों को बांग्लादेश से बहुत अधिक व्यापार मिलेगा :  हिमांशु बोड़ावाला

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि सूरत में आयोजित विभिन्न प्रदर्शनियों की सफलता के लिए चैंबर को सूरत के सांसद और भारत के कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश से हमेशा प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने बांग्लादेश में सूरत के कपड़ा उद्योग को एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स को प्रेरित किया क्योंकि बांग्लादेश में सूरत के विभिन्न कपड़ों के निर्यात के लिए कई अच्छे अवसर हैं। जिसके चलते चैंबर ने बांग्लादेश में 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन किया।

बांग्लादेश में आयोजित आईटीटीएफ प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सूरत के कपड़ा निर्माताओं और मशीनरी निर्माताओं को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली। क्योंकि, बांग्लादेश में, वे सीधे अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने में सक्षम थे और वे स्थानीय वास्तविक खरीदारों के संपर्क में थे। इतना ही नहीं वे बांग्लादेश के कपड़ा निर्माताओं के सीधे संपर्क में भी आए हैं। इसके अलावा, बांग्लादेश के स्थानीय परिधान निर्माताओं ने भी सूरत के कपड़ा निर्माताओं के साथ एक-एक बैठक की जिससे स्थानीय खरीदारों के साथ उनकी अच्छी कनेक्टिविटी हो सके और उन्हें कई अच्छे व्यापार प्रत्यक्ष प्रस्ताव भी मिले। जिससे उन्हें भविष्य में बहुत अच्छा व्यवसाय प्राप्त होगा।

उन्होंने आगे कहा कि सूरत के तीन मशीन निर्माताओं ने भी इस प्रदर्शनी में भाग लिया। बांग्लादेशी खरीदार उनकी मशीनरी में बहुत रुचि रखते थे क्योंकि उनकी मशीनरी चीन और यूरोपीय मशीनरी की तुलना में सस्ती थी, इस प्रकार प्रदर्शकों को मौके पर ही मशीनरी के लिए अच्छे ऑर्डर मिले और बहुत सारी अच्छी पूछताछ भी हुई। साथ ही सहायक के लिए भी कई अच्छे ऑर्डर मिले थे। कुछ खरीदारों ने तो प्रदर्शकों को अग्रिम भुगतान भी कर दिया। प्रदर्शकों से जानकारी मिली कि मशीनरी निर्माताओं को आने वाले दिनों में लगभग 100 मशीनरी के लिए पक्का ऑर्डर मिलेगा।

चार दिनों में 3500 से अधिक खरीदारों और परिधान निर्माताओं ने स्टॉलों का दौरा किया

सूरत के उद्योगपति पुरुषों, बच्चों और महिलाओं के कपड़ों के लिए साड़ी और कपड़े बनाते हैं। वे पूरे भारत में इन विभिन्न कपड़ों की आपूर्ति करते हैं। चैम्बर के माध्यम से उन्हें पहली बार बांग्लादेश में अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिला। इस प्रदर्शनी में भाग लेने के बाद सूरत के कपड़ा उद्योग को अहसास हुआ कि बांग्लादेश में कितनी क्षमता है। चार दिनों के दौरान कुल 3500 से अधिक वास्तविक खरीदारों और परिधान निर्माताओं ने अपने स्टालों का दौरा किया। जिससे काफी अच्छी इंक्वायरी हुई और बांग्लादेश के खरीदारों द्वारा कई सैंपल भी लिए गए, जिससे उन्हें प्रदर्शकों से यह भी पता चला कि आने वाले दिनों में उन्हें बांग्लादेश से बहुत अच्छा बिजनेस मिलने वाला है।

चैंबर के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने ढाका, बांग्लादेश में चैंबर द्वारा आयोजित 'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' को बढ़ावा देने के लिए भारत की कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। पूरी प्रदर्शनी की सफलता के लिए, बांग्लादेश में भारत के राजदूत प्रणय वर्मा (IFS), बांग्लादेश की संसद के सदस्य शफील मोहिउद्दीन, FBCCI के अध्यक्ष मोहम्मद जाशिम उद्दीन, BGMEA के अध्यक्ष फारूक हसन, BGAPMEA के अध्यक्ष मोहम्मद मोज़ीम मोती, सचिव BGAPMEA के उपाध्यक्ष वीर स्वतंत्रता सेनानी AKM मुस्तफ़ा सलीम, BGAPMEA के व्यापार मेले की स्थायी समिति के अध्यक्ष ज़हीर उद्दीन हैदर और ASK व्यापार और प्रदर्शनियाँ प्रा. लिमिटेड के निदेशक सलीम बी. और नंद गोपाल के. का भी विशेष आभार व्यक्त किया।

Tags: Surat