सूरत : मवेशियों में RFID चिप लगवाने के लिए नगर निगम ने सार्वजनिक सूचना प्रकाशित की

सूरत : मवेशियों में RFID चिप लगवाने के लिए नगर निगम ने सार्वजनिक सूचना प्रकाशित की

आने वाले दिनों में नगर पालिका आक्रामक रूप से मवेशियों में आरएफआईडी चिप लगाएगी


गुजरात सरकार ने आवारा पशुओं को नियंत्रित करने के लिए वीडियो कांफ्रेंस में आरएफआईडी लगाकर प्रत्येक मवेशी का पंजीकरण करने की सलाह दी है। सरकार के इस सुझाव के बाद नगर निगम की भी नींद खुल गई है। नगर निगम सरकार ने 31 मार्च 2023 से पहले चरवाहों को नि:शुल्क चिप लगाने के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। 31 मार्च के बाद चिपिंग अनिवार्य कर दी जाएगी और उसके बाद निर्धारित राशि भी वसूल की जाएगी।

चरवाहों को पशुओं में आरएफआईडी लगाने की अपील 

नगर पालिका सूरत शहर में 54,557 गायों और भैंसों में से बमुश्किल तीन हजार पशुओं में आरएफआईडी चिप लगा पाई है। अगर आरएफआईडी चिप लग जाए तो आवारा मवेशियों पर अत्याचार कम हो सकता है, लेकिन चरवाहे येनकेन प्रकार से चिप का विरोध कर रहे हैं। हालांकि, नगरपालिका प्रणाली आरएफआईडी चिप्स लगाने के लिए दृढ़ है और 31 मार्च 2023 तक मवेशियों में आरएफआईडी चिप्स मुफ्त में लगाने की योजना बना रही है। फ्री चीपिंग पीरियड खत्म होने के बाद अगर किसी जानवर के चीप नहीं लगाए गए तो नगर पालिका भारी जुर्माना लगाने की भी योजना बना रही है।

13 जनवरी तक करीब 25,250 पशुओं में आरएफआईडी चिप लगा चुकी

गुजरात सरकार ने आवारा मवेशियों को नियंत्रित करने के लिए एक कानून पेश किया था, लेकिन चरवाहों के विरोध के बाद कानून को वापस ले लिया, जिसके कारण सूरत में आवारा पशुओं की संख्या फिर से बढ़ गई है। सूरत की सड़कों पर अब बड़ी संख्या में आवारा मवेशी नजर आ रहे हैं। सूरत नगर पालिका ने आवारा पशुओं की समस्या को खत्म करने के लिए आरएफआईडी चिप लगाना शुरू कर दिया है लेकिन चरवाहों से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है। इस कारण आवारा मवेशी पकड़े जाने पर उन्हें कब्जे में किया जा रहा हैं। फिलहाल पलक 13 जनवरी तक करीब 25,250 पशुओं में आरएफआईडी चिप लगा चुकी है और आने वाले दिनों में शेष पशुओं में भी चिप लगाने का विशेष अभियान चलाएगी।

31 मार्च 2023 के बाद चीप लगाने का चार्ज वसूला जायेगा

सूरत शहर में कुल 54557 मवेशी हैं, जिनमें 23052 गाय और 31505 भैंस शामिल हैं। इन सभी मवेशियों में आरएफआईडी चिप लगवाने के लिए नगर पालिका को 31 मार्च 2023 तक का समय है। चिप को चार्ज नहीं करने का निर्णय लिया गया है। अब तक चिप लगाने के लिए नगर पालिका 300 रुपए वसूलती थी, अब 31 मार्च तक किसी तरह के चिप लगाने का शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है। इसको लेकर नगर पालिका ने पशुपालकों को सार्वजनिक नोटिस जारी कर पशुपालकों से अपील की है कि वे अपने पशुओं की जल्द से जल्द आरएफआईडी चीप लगवाए। 

Tags: Surat