गुजरात : मकर संक्रांति के दिन छतों पर पतंगबाजी के साथ हनुमान चालीसा की धूम रही!

गुजरात : मकर संक्रांति के दिन छतों पर पतंगबाजी के साथ हनुमान चालीसा की धूम रही!

चुंकि इस बार गुजरात में मकर संक्रांति शनिवार को थी इसलिये सोशल मीडिया में छतों से एक साथ हनुमान चालीसा बजाने की अपील की गई थी

लोगों ने शनिवार को कोरोना के बाद बिना किसी बंदिश के मकर संक्रांति पर्व का मनाया। दिन भर गुजरात वासियों ने पतंगबाजी का मजा लिया। वहीं उत्तरायण की रात में दीवाली जैसा माहौल दिखा जब आसामान में आतिशबाजी का नजारा देखा गया। वहीं प्रदेश के कई शहरों में जगह-जगह शाम सात बजते ही माहौल भक्तिमय भी बन गया, ऐसा लग रहा था जैसे हनुमान जयंती हो! जैसे ही शाम के सात बजे छतों पर हनुमान चालीसा गुंजायमान हो गई।

हिंदू त्योहार उत्तरायण में दान पुण्य की भी बड़ी महिमा है। खाने-पीने के साथ लोगों ने पतंग उड़ाई और दान-पुण्य कर उत्तरायण की परंपरा को निभाया। 

चूंकि इस साल उत्तरायण शनिवार थी, इसलिए सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने अपील की थी कि सभी लोग शनिवार की शाम को छत पर हनुमान चालीसा बजाएं। सोशल मीडिया पर इस अपील का लोगों पर काफी असर पड़ा। ठीक सात बजे शहर के कई रिहायशी इलाकों में एक साथ हनुमान चालीसा बजने लगी। विभिन्न छतों से एक साथ हनुमान चालीसा बजने से माहौल धार्मिक हो गया और ऐसा लगा जैसे उतरायन नहीं बल्कि हनुमान जयंती है।

बता दें कि देश के कई हिस्सों में मकर संक्रांति रविवार को मनाई जा रही है। ऐसे में गुजरात में इस बार शनिवार और रविवार - लगातार दो दिन पतंगबाजी की धूम मची हुई है।