सूरत के कपड़ा उद्यमियों को बांग्लादेश का लोकल संगठन कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा

सूरत  के कपड़ा उद्यमियों को बांग्लादेश का लोकल संगठन कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा

SGCCI के अधिकारियों ने ढाका में  बांग्लादेश के सबसे बड़े संघ BGMEA के अध्यक्ष फारूक हसन और अधिकारियों के साथ बैठक की

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला, उपाध्यक्ष रमेश वघासिया, मानद मंत्री भावेश टेलर, मानद कोषाध्यक्ष भावेश गढ़िया और आईटीटीएफ के अध्यक्ष अमीश शाह और सह-अध्यक्ष हर्षल भगत ने गुरुवार 12.01.2023 को, ढाका में बांग्लादेश के सबसे बड़े संघ, BGMEA (बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन) के अध्यक्ष फारूक हसन और एसोसिएशन के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

सूरत के कारोबारीओं को बांग्लादेश में कारोबार बढाने आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे

चैंबर के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फारूक हसन और अन्य पदाधिकारियों ने सूरत के कपड़ा उद्यमियों की मदद के लिए अपनी तत्परता दिखाई है। विशेष रूप से सूरत के कपड़ा उद्योगपति ढाका को विभिन्न कपड़ों के निर्यात के लिए स्थानीय खरीदारों के संपर्क में रहेंगे। इसके अलावा, वे सूरत में उद्यमियों को व्यवसाय शुरू करने के लिए सभी आवश्यक सहायता भी प्रदान करेंगे। इसके अलावा, चैंबर ऑफ कॉमर्स के बांग्लादेश प्रतिनिधि बिनती जहान भी सूरत के कपड़ा उद्योगपतियों और व्यापारियों को बांग्लादेश में अपना कारोबार बढ़ाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

बांग्लादेश को कैसे कपडे चाहिए उसकी जानकारी सूरत के कारोबारीओं को दी जायेगी

इस बैठक में टेक्सटाइल की पूरी वैल्यू चेन विकसित करने पर अहम चर्चा हुई। इसमें विशेष रूप से सूरत के उद्योगपतियों के लिए बांग्लादेश में अपने विभिन्न कपड़ों को आसानी से प्रदर्शित करने के लिए एक केंद्र स्थापित करना शामिल है, चेंबर ऑफ कॉमर्स भी सूरत में कपड़ा व्यापारियों और कपड़ा आयातकों को बांग्लादेशी परिधानों को प्रदर्शित करने के लिए अलग व्यवस्था स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन मानव निर्मित कपड़ों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए ढाका में एक ज्ञान केंद्र स्थापित करेगा। इसके अलावा इस बात पर भी अहम चर्चा हुई कि चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा बांग्लादेश के कपड़ा उद्योगपतियों और छात्रों के लिए आधुनिक कपड़ा शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

बैठक में निर्णय लिया गया कि दोनों संघ एक-दूसरे के ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक समझौता ज्ञापन करेंगे। वे चैंबर ऑफ कॉमर्स को नमूने भी मुहैया कराएंगे कि बांग्लादेश के परिधान निर्माताओं को किस तरह के कपड़ों की जरूरत है। चैंबर इन नमूनों को सूरत में जीएफआरआरसी में प्रदर्शित करेगा और सूरत के कपड़ा निर्माताओं को मार्गदर्शन प्रदान करेगा। ताकि वे बांग्लादेश के परिधान निर्माताओं को आवश्यक कपड़े बनाकर निर्यात कर सकें।

बांग्लादेश का प्रतिनिधि मंडल मार्च में सूरत में कपडा प्रदर्शनी देखने आयेंगे

इस बैठक में बीजीएमईए के अध्यक्ष फारूक हसन ने कहा कि वर्तमान में बांग्लादेश का परिधान कपास बेज है, लेकिन अब यह धीरे-धीरे मानव निर्मित कपड़ों की ओर आकर्षित हो रहा है, इस अवसर का लाभ उठाने के लिए सूरत को आक्रामक होने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि सूरत के लिए बांग्लादेश के बाजार में प्रवेश करने का सही समय आ गया है। चैंबर ऑफ कॉमर्स ने अप्रैल-2023 में सूरत में आयोजित होने वाली कपड़ा प्रदर्शनी देखने के लिए बीजीएमईए अध्यक्ष और व्यापारियों सहित बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया, जिसे बीजीएमईए के अधिकारियों ने सहर्ष स्वीकार कर लिया और उन्होंने कहा कि वे निश्चित रूप से सूरत के कपड़ा उद्योग का दौरा करने आएंगे। .