गुजरात : शेर के पीछे जेसीबी मशीन दौड़ाने वाले अब हवालात में!

गुजरात : शेर के पीछे जेसीबी मशीन दौड़ाने वाले अब हवालात में!

गुजरात के जफराबाद की घटना, वीडियो वायरल हुआ था

गुजरात के जफराबाद की घटना, वीडियो वायरल हुआ थागुजरात  जफराबाद के लुनसापुर गांव में शेर के पीछे जेसीबी वाहन दौड़ा कर जंगली जानवर को परेशान करने वाले तीन लोगों का वीडियो वायरल हुआ था। इस संबंध में वन विभाग ने सघन जांच के बाद तीनों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जिनकी जमानत अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी और उन्हें जेल भेज दिया।

इस बारे में विवरण यह है कि कुछ समय पहले शेर के पीछे जेसीबी मशीन दौड़ाने और शेर को अपने शिकार से दूर भगाने का प्रयास करते तीन लोगों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद जाफराबाद के आरएफओ और उनकी टीम द्वारा मामले की सघन जांच की गई। वीडियो में दिख रहे तीन लोगों की पहचान जाफराबाद बीट के लुनसापुर गांव मनोजभाई जोधाभाई वंश, शुभम भागेलू प्रजापति, राणा मानिक कलिता के रूप में की गई। इनको हिरासत में लेते हुए आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश किया गया। 

आरोपियों की ओर से कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की गई है। जमानत याचिका का विरोध करते हुए ए.पी.पी. डी बी गांधी ने कहा कि शेर अनुसूची-1 के अनुसार एक आरक्षित पशु है। शेरों के प्रजनन के लिए सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। वन्य जीव अधिनियम-1972 के अनुसार शेर को परेशान करना उसका शिकार करने के समान है। इसलिए जमानत नहीं दी जा सकती। अदालत ने उपरोक्त तर्कों को स्वीकार करते हुए आरोपी की जमानत नामंजूर करते हुए आरोपियों को जेल भेज दिया।