सूरत : पतंग महोत्सव में विदेशी पतंगबाजों की विशाल पतंगों ने आकर्षण जमाया

सूरत : पतंग महोत्सव में विदेशी पतंगबाजों की विशाल  पतंगों ने आकर्षण जमाया

कोरोना संक्रमण के कारण दो साल बाद आतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन, 17 देशों के पतंगबाज उपस्थित रहे

अडाजन में तापी नदी के तट पर सूरत नगर निगम, जिला कलेक्टर और गुजरात पर्यटन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव ने विदेशी पतंगबाजों को आकर्षित किया। तापी नदी के रिवर फ्रंट पर आयोजित इस इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में 17 देशों के पतंगबाज आए थे। विदेशी पतंगबाज बड़ी-बड़ी पतंग लेकर आए, जिससे शहरवासी सकते में आ गए।

दो साल बाद आयोजित हुआ पतंगमहोत्सव

सूरत में कोरोना के चलते दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया है। राज्य सरकार के प्रोत्साहन से आयोजित इस पतंग महोत्सव के संबंध में महापौर हेमाली बोघावाला ने कहा कि पतंग प्रेमी देश विदेश से यहां आते हैं। सूरत मनपा द्वारा पर्यटन विभाग एवं जिला समाहरणालय के संयुक्त प्रयास से इस पतंग महोत्सव का सफल आयोजन किया गया है। जिस उत्साह के साथ विदेशी यहां आकर्षक डिजाइनों वाली बड़ी और अभिनव पतंगें उड़ाते हैं, उसे देखना एक अनुभव है।

आजादी का अमृत महोत्सव और जी-20 शिखर सम्मेलन की थीम 

तापी रिवरफ्रन्ट पर आज बुधवार सुबह 8 बजे से अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की शुरुआत हुई। भारत में आयोजित होने वाले आजादी का अमृत महोत्सव और जी-20 शिखर सम्मेलन की थीम के तहत अडाजन रिवर फ्रंट के पास आयोजित पतंग महोत्सव में 17 देशों के पतंगबाजों और देश के 6 राज्यों के करीब 20 पतंगबाजों और सूरत के 40 स्थानीय पतंगबाजों ने आसमान में रंग-बिरंगी पतंगों की श्रंखला बनाई। इस पतंग महोत्सव में अर्जेंटीना, कोलंबिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, बेलारूस और फ्रांस समेत कई देशों से पतंगबाजी करने वाले आए थे। इन विदेशियों ने सूरतियों के साथ पतंगबाजी का लुत्फ उठाया।

अभिनव डिजाइन की विशाल पतंग देख लोग मंत्रमुग्ध हुए

सूरत के लोकप्रिय उत्तरायण उत्सव से पहले आज देश भर के पतंगबाजों ने अडाजन रिवरफ्रंट के पास अभिनव डिजाइन की विशाल पतंग उड़ाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आनंद लेने के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग मैदान में उमड़ पड़े थे और लोगों ने जी भरकर पतंग महोत्सव का आनंद लिया। पतंग महोत्सव के दौरान ही विदेशी पतंगों ने सुरतियों के साथ गरबा खेलकर मस्ती की।

पतंगमहोत्सव में उपस्थित रहे स्थानिय नेतागण

शहर की मेयर हेमालीबेन की अध्यक्षता में हुए पतंग महोत्सव में विधायक पूर्णेशभाई मोदी, पूर्व महापौर निरव शाह, सूरत शहर भाजपा अध्यक्ष निरंजन जंजमेरा, जिला पंचायत अध्यक्ष भवेशभाई पटेल, पतंग प्रेमी युवा और सूरत शहर के नागरिक सहित सूरत शहर और जिले के सभी विधायक उपस्थित थे।