सूरत : देश का पहला ‘बीच सॉकर’ टुर्नामेन्ट डुमस में आयोजित होगा

सूरत : देश का पहला ‘बीच सॉकर’ टुर्नामेन्ट डुमस में आयोजित होगा

फुटबोल प्रेमियों के लिए खुशी के समाचार, डुमस बीच पर 27 जनवरी से रोमांचक मैच, देश  की 20 टीमें रेत में सॉकर खेलेंगी

सूरत सहित समग्र दक्षिण गुजरात और राज्य के फुटबोल प्रेमियों के लिए खुशी के समाचार है कि सूरत में देश का पहला बीच सॉकर टुर्नामेन्ट का आयोजन होगा। अभी तक मनोरंजन स्थल, घुमने फिरने का स्थल के रूप में जाने जाने वाले डुमस के समुद्र तट पर यह राष्ट्रीय स्तर की बीच सॉकर टूर्नामेन्ट होगी। देश के विभिन्न राज्यों से 20 टीम समुद्र तट पर रेत में सॉकर खेलेगी। भव्य प्रतियोगिता के लिए डुमस बीच पर प्रेक्टीस के लिए 4 मैदान तैयार किए जायेंगे। 27 जनवरी से 1 फरवरी के दौरान आयोजित प्रतियोगिता में 20 टीमों के बीच जंग होगी। 

20 टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ी सूरत आयेंगे

ऑल इन्डिया फुटबोल फेडरेशन के मार्गदर्शन और गुजरात-सूरत फुटबोल फेडरेशन की अगुवाई में 27 जनवरी को सूरत के डुमस समुद्रतट पर बीच सॉकर इंटरस्टेट नेशनल चेम्पीयनशिप का आयोजन किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्तर की बीच सॉकर की यह पहली प्रतियोगिता आयोजित होने जा रही है और सूरत यजमान बनेगा। 20 टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ी और राष्ट्रीय आंतर्राष्ट्रीय स्तर के 100 से अधिक रेफरी , ऑफिशियल्स इस टूर्नामेन्ट में शामिल होंगे। 

टुर्नामेन्ट के लिए 4 ग्राऊन्ड तैयार किए जायेंगे

टूर्नामेन्ट के लिए डुमस के समुद्रतट पर सूरत महानगरपालिका के सहयोग से 4 ग्राऊन्ड तैयार किए जायेगे। जिसमें प्रेक्टिस के लिए 2 और टुर्नामेन्ट के लिए 2 ग्राऊन्ड का उपयोग होगा। ऑल इन्डिया फुटबोल फेडरेशन ने बीच सोकर कमिटी के ऑल इन्डिया चेअरमेन के रूप में सूरत के जिग्नेशन पाटिल का चयन करने पर बीच सोकर टूर्नामेन्ट का भव्य आयोजन की तैयारी शुरू की गई है। जिसमें गुजरात की टीम के चयन हेतू 9 जनवरी से प्रक्रिया शुरू होगी। 9 और 10 जनवरी को सूरत के 5 खिलाडियों का चयन किया जायेगा। जबकी राज्य के विभिन्न शहरों से आए खिलाडियों के लिए 12 और 13 जनवरी को चयन किया जायेगा। 

रोचक नियमों, जूतों के बैगर रेत में 1 घंटे का खेल

फुटबोल मेच के सामने बीच सोकर के नियम अत्यंत रोचक माने जाते है। बीच सोकर मेच में गोल पोस्ट और मैदान दोनों का कद छोटा होता है। बीच सोकर में मात्र 5 खिलाडी ही खेलते है। खिलाडियों को बिना जूते पहने खेलना होता है। फुटबेल मेच 90 मिनिट और 2 हाफ की होती है जबकी बीच सोकर 60 मिनिट की होती है और उसमें 4 हाफ होते है। 

बीच सोकर की पहली टूर्नामेन्ट का श्रेय सूरत को 

ऑल इन्डिया फूटबोल फेडरेशन की बीच सोकर कमिटि के ऑल इन्डिया चेअरमेन जिग्नेश पाटिल ने कहा कि देश की पहली बीच सोकर टूर्नामेन्ट का आयोजन करने का श्रेय , गौरव सूरत को मिलने जा रहा है। देशभर से 300 से अधिक सोकर खिलाडी सूरत आयेंगे। डुमस का समुद्रतट पर फुटबोल खेल प्रेमियों से भरा दिखेगा। राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेन्ट के लिए भव्य आयोजन की तैयारी चल रही है। महानगरपालिका के सहयोग से डुमस समुद्रतट पर बीच सोकर का ग्राऊन्ड तैयार किया जायेगा। 

Tags: Surat